HomeCarrierBodybuilder kaise bane पूरी जानकारी

Bodybuilder kaise bane पूरी जानकारी

Bodybuilder kaise bane? एक स्वस्थ व्यक्ति का हर जगह सम्मान होता है, एक अच्छा शरीर/व्यक्तित्व होना बहुत जरूरी है, चाहे आप कितने भी महंगे कपड़े पहन लें और अगर आपका शरीर अच्छा नहीं है, तो आप अच्छे नहीं दिख सकते। आज जिस प्रकार पैसे वाले लोगों को अधिक मूल्य दिया जाता है, उसी तरह अच्छे शरीर वाले लोगों को भी आज अधिक मूल्य मिलता है। चाहे आपके पास दो काम हों या कुछ भी नहीं, एक अच्छी प्रेमिका बनाने के लिए एक अच्छा शरीर होना जरूरी है।

शारीरिक रूप से कमजोर होना आम बात है। बॉडी बनाने के लिए कई दवाएं बाजार में लाई जा रही हैं, जिनमें से कुछ का दवा में कुछ फायदा है लेकिन बाकी दवा बेकार है, यह सिर्फ पैसा कमाने का धंधा है।

एक बात जो मैं आपको स्पष्ट रूप से बता सकता हूं, एक या दो या एक सप्ताह में शरीर बनाना या घटाना असंभव है, इसमें कुछ समय लगेगा। आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप एक अच्छे बॉडी बिल्डर बन सकते हैं। आज मैं आपको वह तरीका बताने जा रहा हूं जिससे आप अपने शरीर पर अपनाकर दुबले-पतले शरीर को ठीक कर सकते हैं और मजबूत शरीर बना सकते हैं।

एक अच्छा शरीर आपको आकर्षक व्यक्तित्व का धनी बनाता है, क्योंकि अच्छा शरीर व्यक्तित्व के लिए बहुत जरूरी है। आप चाहे कितने ही महंगे कपड़े पहन लें, लेकिन आपका शरीर स्वस्थ नहीं है, तो आप अच्छे नहीं दिखते। आज के समय में अच्छी बॉडी पर्सनालिटी वाले लोगों को ज्यादा वैल्यू दी जाती है।

जो लोग दुबले-पतले होते हैं, उनका हर जगह मजाक उड़ाया जाता है और शरीर के अच्छे व्यक्तित्व के अभाव में ज्यादातर लोग मानसिक रूप से कमजोर हो जाते हैं। ज्यादातर लोग अपने शरीर को परफेक्ट बनाने के लिए तरह-तरह के प्रयास करते हैं। वह दौड़ने के लिए सुबह जल्दी उठ जाते हैं, जिम जाकर कड़ी मेहनत करते हैं और अपनी डाइट का खास ख्याल रखते हैं। लेकिन इतनी मेहनत के बाद भी कम ही लोग होते हैं जो परफेक्ट बॉडी बना पाते हैं। अगर आप भी बॉडी बिल्डर बनना चाहते हैं तो हम यहां आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

बॉडी बिल्डर कैसे बनें (Bodybuilder kaise bane)

बहुत से लोग हैं जो Body बनाना चाहते हैं, ठीक वैसे ही जैसे फिल्मों में अभिनेता होते हैं। अगर आप उनके जैसी बॉडी बनाना चाहते हैं तो आपको वर्कआउट पर ध्यान देना होगा, एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए सबसे जरूरी चीज है और उससे ज्यादा बॉडी बनाने के लिए किसी सही तरीके की जरूरत होती है।

जब भी आप बॉडी बनना शुरू करते हैं तो सोचते हैं कि आप रातों-रात बॉडी बिल्डर बन जाते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। इसके लिए आपको लगातार प्रयास करने होंगे। इसके लिए आपको 6-12 महीने कड़ी मेहनत करनी होगी और उसके बाद ही आपको फर्क नजर आने लगेगा। हालांकि बॉडी बनाने के लिए सबसे जरूरी है कि उसके बारे में सही जानकारी हो।

Bodybuilder वह व्यक्ति होता है जो अपने शरीर को अन्य लोगों से बेहतर बनाता है। उनके शरीर की मांसपेशियां अलग दिखती हैं, जिन्हें देखकर कोई भी अपनी ओर आकर्षित हो सकता है। हालांकि बॉडी बिल्डर बनना आसान नहीं है। एक अच्छा बॉडी बिल्डर बनने के लिए आपके शरीर में कुछ खास गुण होने चाहिए, जैसे कि कम शरीर की चर्बी, चौड़े कंधे, हाथ की सामान्य संरचना, पतली कमर, मोटी गर्दन, पतली त्वचा, और सबसे बढ़कर आप में हमेशा मेहनत करने की भावना होनी चाहिए।

खासकर तब जब आपके शरीर में चर्बी जमा हो और आप उसे कम करके शरीर बनाना चाहते हैं। यहां हम आपको Bodybuilder kaise bane के कुछ जरूरी टिप्स बता रहे हैं, जो आपको एक बेहतरीन वेजिटेरियन बॉडी बिल्डर बनने में मदद करेंगे।

बुरी आदतों को छोड़ो

Body बनाने के लिए सबसे जरूरी है अपनी बुरी आदतों को छोड़ना, अगर आप बॉडी बनाने की कोशिश करते हैं और अगर आप इन आदतों को नहीं छोड़ते हैं तो आपकी सारी मेहनत बेकार जाती है। यहां कुछ विशेष बुरी आदतें दी गई हैं जिन्हें आपको छोड़ने की जरूरत है।

धूम्रपान

कई लोग तरह-तरह के नशीले पदार्थों का सेवन करते हैं। यदि आप शरीर निर्माण को लेकर गंभीर हैं तो आपको सबसे पहले तंबाकू, गुटखा, सिगरेट आदि बुरी आदतों का त्याग करना चाहिए। यदि आप इसे नहीं छोड़ सकते हैं, तो कम उपयोग करें।

अपने खान-पान पर ध्यान दें

आप जानते हैं कि अच्छे शरीर के लिए अच्छा खाना बहुत जरूरी है। अगर आप बॉडी बनाना चाहते हैं तो आपको अपने खान-पान का ध्यान रखना होगा। Bodybuilder डाइट से जुड़े कुछ टिप्स इस प्रकार हैं:-

पर्याप्त पानी पिएं (Bodybuilder kaise bane)

अपने शरीर को निर्जलित न होने दें, हालांकि शरीर के वजन के अनुसार पानी का सेवन किया जाता है, किसी के पास अपने शरीर के वजन को मापने का समय नहीं होता है, लेकिन खूब पानी पीने से आपके शरीर को कोई समस्या नहीं होती है। आप जितना कम पिएंगे उतना ही फायदेमंद होगा।

अपना आहार बढ़ाएं (Bodybuilder kaise bane)

आपको अपना खान-पान बदलना है, दिन में 3-4 बार खाना है, थोड़ा-थोड़ा खाना है लेकिन अपनी डाइट बढ़ानी है, जिससे आपको भूख लगेगी, अगर आप बॉडी बिल्डिंग की दवा लेने बाजार जाएंगे तो आपको भूख की दवा मिल जाएगी। दी जाएगी। इस प्रकार की दवा से आपको भूख लगती है।

आवश्यक मात्रा में कैलोरी का सेवन करें (Bodybuilder kaise bane)

बॉडी बनाने के लिए आपको आवश्यक मात्रा में कैलोरी लेनी होगी और कैलोरी ठीक से खाने से आएगी, इसलिए उसी भोजन का उपयोग करें जिसमें अधिक कैलोरी हो, मैंने आपको नीचे कुछ खास बातें बताई हैं जिनसे आपको भरपूर कैलोरी मिलती रहेगी।

  • सुबह-शाम – 1-2 गिलास दूध।
  • सुबह-शाम – केले के 1-2 टुकड़े।
  • सुबह-शाम – 1-2 अंडे।
  • मक्खन
  • नॉन वेज का इस्तेमाल करें।
  • सोयाबीन का प्रयोग करें।
  • हरी सब्जियां खाएं।
  • मूंगफली।
  • सलाद का अधिक प्रयोग करें।

भोजन करते समय सावधान रहें (Bodybuilder kaise bane)

अगर आप खाना खाते हैं तो कुछ अनावश्यक चीजों से भी आपको बचना होगा। इसके लिए समय पर खाना खाएं, बाहर का खाना न खाएं और अच्छी क्वालिटी का खाना खाएं और जब भी खाना खाएं तो खाने के तुरंत बाद कभी भी चाय-कॉफी न पिएं।

वसायुक्त पदार्थों का प्रयोग (Bodybuilder kaise bane)

वसायुक्त पदार्थ आपके शरीर को बढ़ाने का काम करते हैं। अगर आप वसायुक्त भोजन सही मात्रा में लेते हैं तो इसका प्रभाव लंबे समय तक रहता है। मक्खन, चिप्स, घी आदि वस्तुओं से वसा ली जा सकती है। वसा जैतून, कैनोला, तिल का तेल, सामन और साबुत अनाज में पाया जाता है। वसा संवहनी हृदय, रक्त, बच्चों, दृष्टि और मस्तिष्क के विकास के लिए आवश्यक है।

विटामिन और कैल्शियम का रखें विशेष ध्यान

विटामिन और कैल्शियम की एक निश्चित मात्रा का उपयोग करें, यह आपके खाने-पीने से आता है, आपको कितना कैल्शियम और विटामिन चाहिए यह आपकी उम्र, लिंग, वजन, दवा पर भी निर्भर करता है यदि आप चाहें तो बीकोसुले, रिवाइटल आदि का उपयोग कर सकते हैं। यहां कुछ विशेष पदार्थ दिए गए हैं जिनका आप सेवन कर सकते हैं।

दही :- नाश्ते में दही के साथ खाना खाने से शरीर की ताकत बढ़ती है।

दूध और घी :- रात को सोते समय एक गिलास मीठे, कम गर्म दूध में एक चम्मच शुद्ध घी मिलाकर पिएं।

मूंगफली:- 40 ग्राम मूंगफली को भूनकर 10 ग्राम गुड़ के साथ चबाकर नाश्ते में खाएं, यह ऊर्जा का स्रोत है।

पालक:- पालक मांसपेशियों के निर्माण के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है। रोजाना करीब आधा किलो पालक खाने से आपको कई फायदे मिलेंगे।

ताजे फल :- ताजे फल शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में महत्वपूर्ण होते हैं। मांसपेशियों के निर्माण के लिए केला, संतरा, सेब बहुत महत्वपूर्ण फल हैं। इसमें मौजूद विटामिन बी मांसपेशियों को मजबूत बनाता है।

अनानास:- अनानास में मौजूद ब्रोमेलैन तत्व प्रोटीन को पचाने में मदद करता है। इसके साथ ही यह मांसपेशियों की सूजन को भी कम करता है। यह खाने में भी स्वादिष्ट होता है इसलिए एक बार इसे खाना शुरू कर दें तो आप ठीक हो जाएंगे।

पनीर:- पनीर मांसपेशियों के निर्माण और शरीर को फिट रखने के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है। इससे आपको ज्यादा देर तक खाने के बाद भी भूख नहीं लगेगी।

आराम करना

शरीर बनाने के लिए नींद जरूरी है इसलिए समय पर सोएं। और अगर आपको नींद नहीं आ रही है तो सोने से पहले पानी पी लें। रात को सोने से पहले पानी पीने से शरीर का तनाव कम होता है और नींद अच्छी आती है।

कम से कम 7 या 8 घंटे की नींद जरूर लें।

व्यायाम

सुबह जल्दी उठकर एक्सरसाइज करें, बॉडी बिल्डिंग के लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी है, इससे आपका शरीर खुल जाएगा और भूख भी बढ़ेगी, क्योंकि आप जितना ज्यादा इनपुट देंगे, उतना ज्यादा आउटपुट की जरूरत होगी। पूरे शरीर का व्यायाम करने से अधिकतम लाभ मिलता है।

व्यायाम के दौरान आप जितनी अधिक मांसपेशियों का उपयोग करते हैं, शरीर उतने ही अधिक हार्मोन का उत्पादन करता है जिससे मांसपेशियों की वृद्धि होती है।

तनाव से दूर रहें

जब घर के काम की बात आती है या आप हमेशा तनाव में रहते हैं तो अपने तनाव को दूर करने के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं वह करें। यह न केवल आपके लिए आवश्यक है, बल्कि तनाव हार्मोन कोर्टिसोल के उत्पादन को भी बढ़ाता है, और यह हार्मोन आपके शरीर को वसा बढ़ाने और मांसपेशियों के ऊतकों को जलाने के लिए उत्तेजित करता है। इससे शरीर कभी नहीं बनता है।

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है कि Bodybuilder kaise bane पर मेरा यह लेख आपको पसंद आया होगा। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को बॉडी बिल्डर कैसे बने इस विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें उस article के सन्दर्भ में दुसरे sites या internet में खोजने की जरुरत ही नहीं है।

इससे उनका समय भी बचेगा और उन्हें सारी जानकारी भी एक ही जगह मिल जाएगी। अगर आपको इस लेख के बारे में कोई संदेह है या आप चाहते हैं कि इसमें कुछ सुधार होना चाहिए, तो आप इसके लिए नीचे टिप्पणी लिख सकते हैं।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो बॉडीबिल्डर बनने के लिए क्या करना चाहिए या कुछ सीखने को मिला तो कृपया इस पोस्ट को सोशल नेटवर्क जैसे फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर करें।

Manshu Sinha
Manshu Sinhahttps://easygyaan.net/
Hello friends, welcome to your Easy Gyaan blog. I am Manshu Sinha the administrator of this website, I like to reach people with different types of information about technology and science, so I started this website.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular