HomeCarrierChartered Accountant kaise bane 2022 Salary, Eligibility

Chartered Accountant kaise bane 2022 Salary, Eligibility

आज के इस लेख में हम CA यानी Chartered Accountant kaise bane के बारे में पूरी डिटेल में जानेंगे।

क्या आप भी Chartered Accountant kaise bane का सपना देख रहे हैं और आप इस प्रक्रिया को समझ नहीं पा रहे हैं कि “सीए (चार्टर्ड अकाउंटेंट) कैसे बने” और सीए बनने के लिए कौन सी एंट्रेंस परीक्षा पास करनी होती है, और आप चिंतित हैं तो आपको यह लेख पूरा पढ़न चाहिए।

आमतौर पर देखा जाता है कि आज के समय में युवा वित्तीय क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं क्योंकि यहां उन्हें बाकी क्षेत्रों की तुलना में अच्छा पैसा, सम्मान और एक सुरक्षित करियर दिखाई देता है। ऐसे में पिछले कुछ सालों से सीए यानी चार्टर्ड अकाउंटेंट की मांग बढ़ती जा रही है, जहां छात्रों को एक उच्च स्तर पर स्थापित व्यक्ति के रूप में अपने करियर के बारे में पता चलता है।

तो अगर आपChartered Accountant kaise bane सोच रहे हैं तो आप बिल्कुल सही पेज पर आए हैं, इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि सीए क्या है? कैसे करें इस विषय में पूरी जानकारी देंगे जिससे आपको भी किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

अनुक्रम

Chartered Accountant क्या है

सीए यानी चार्टर्ड अकाउंटेंट एक पेशेवर व्यक्ति है जो कंपनियों को बजट ऑडिटिंग, टैक्स मैनेज करने के साथ-साथ बिजनेस में सही रणनीति बनाने में मदद करता है। आज के समय में चार्टर्ड अकाउंटेंट को एक बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान माना जाता है, जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति निश्चित रूप से अपने वित्तीय खातों को संतुलित रख सकता है, साथ ही चार्टर्ड अकाउंटेंट के माध्यम से अपने व्यवसाय, वित्त संबंधी समस्याओं को सही मायने में हल कर सकता है। से समझा जा सकता है।

ऐसे लोग जो चार्टर्ड एकाउंटेंट बनना चाहते हैं, वे बाद में किसी विशेष कंपनी में वित्तीय सलाहकार बन जाते हैं और साथ ही साथ युवा चार्टर्ड एकाउंटेंट बनकर अपने सपने को साकार करने में सक्षम होते हैं।

चार्टर्ड एकाउंटेंसी एक व्यावसायिक क्षेत्र है जो किसी भी संगठन और व्यापार इकाई के लिए वित्तीय लेखांकन और कर प्रबंधन का काम आम भाषा में करता है। चार्टर्ड एकाउंटेंट एक विश्व स्तरीय पेशेवर डिग्री है जो दुनिया भर में प्रमाणित लेखा पेशेवरों को प्रदान की जाती है।

सीए किसी भी संगठन में कई जिम्मेदारियां निभाता है, जैसे एप्लाइड मैनेजमेंट अकाउंटिंग, फाइनेंशियल अकाउंटिंग या रिपोर्टिंग, अकाउंटिंग या बीमा आदि। भारत में चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए, आपको इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) द्वारा पेश किए गए सीए कोर्स को पूरा करना होगा। )

Chartered Accountant kaise bane

Chartered Accountant kaise bane

  • चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने की प्रक्रिया थोड़ी लंबी होती है, जिससे युवाओं का ध्यान थोड़ा विचलित हो सकता है लेकिन अगर आप ध्यान रखेंगे तो निश्चित रूप से आप इस परीक्षा को पास कर कोर्स को पूरा कर पाएंगे।
  • ऐसे में चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने की परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है जो फाउंडेशन, इंटरमीडिएट और फाइनल परीक्षा के रूप में पूरी होती है। अगर आप इन तीनों परीक्षाओं को पास कर लेते हैं तो निश्चित रूप से आप सीए यानी चार्टर्ड अकाउंटेंट बन सकते हैं। इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स से गुजरना होगा।
  • यदि आप चार्टर्ड एकाउंटेंट (सीए) बनना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले सीए फाउंडेशन परीक्षा के लिए पंजीकरण करना होगा।
  • सीए परीक्षा पास करने के बाद आप सीए इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।
  • अगर आप इन परीक्षाओं को पास कर लेते हैं तो आपको सीए आर्टिकलशिप के लिए आवेदन करना होगा और उसके बाद आप इन्हें अलग-अलग ग्रुप में पास करके ट्रेनिंग ले सकते हैं।
  • इन सभी चरणों को पूरा करने के बाद आप सीए फाइनल परीक्षा के लिए पंजीकरण कर सकते हैं और फिर आपको चार्टर्ड एकाउंटेंट के लिए सीए फाइनल परीक्षा की तैयारी करते समय इसे पास करना होगा।

चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) बनने के लिए आपको मुख्य रूप से तीन चरणों में उपस्थित होना होता है, जिसकी विस्तृत जानकारी हम आपको दे रहे हैं।

12वीं फाउंडेशन कोर्स (Chartered Accountant kaise bane)

चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) बनने की आपकी दौड़ में यह पहला कदम है जब आपको चार्टर्ड अकाउंटेंट फाउंडेशन कोर्स के लिए पंजीकरण करने की आवश्यकता होती है। इसके लिए आपको कॉमर्स विषय के साथ 12वीं की परीक्षा पास करनी होगी।

एक बार जब आप चार्टर्ड अकाउंटेंट फाउंडेशन कोर्स के लिए पंजीकरण कर लेते हैं, तो आप इस परीक्षा में बैठने के लिए 3 साल तक की वैधता प्राप्त कर सकते हैं। इसके तहत आने वाले दिनों में चार्टर्ड अकाउंटेंट फाउंडेशन कोर्स की परीक्षा दे सकते हैं।

अगर आप 3 साल में इस कोर्स को पास नहीं कर पाते हैं तो ऐसे में आपको फाउंडेशन कोर्स के लिए दोबारा रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस प्रक्रिया के लिए आपको पूरे 4 महीने का समय दिया जाता है, जिसके तहत आपको फाउंडेशन परीक्षा पास करनी होती है।

फाउंडेशन कोर्स के तहत आपको चार पेपर देने होते हैं जिसमें प्रत्येक पेपर 100 अंक का होता है और समय 3 घंटे का होता है।

चार्टर्ड एकाउंटेंट इंटरमीडिएट कोर्स

चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) फाउंडेशन कोर्स पूरा करने के बाद, आपको इंटरमीडिएट कोर्स के लिए पंजीकरण करना होगा। इसके लिए भी आपको एक अलग समय दिया जाता है, जिसके तहत आप इंटरमीडिएट की परीक्षा देकर आगे बढ़ सकते हैं, जिसके तहत आपको 8 पेपर देने होते हैं जिन्हें दो भागों में बांटा गया है।

इंटरमीडिएट कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन करते ही आपको 4 साल की वैलिडिटी मिल जाती है, जिसके अंदर आपको चार्टर्ड अकाउंटेंट इंटरमीडिएट की परीक्षा क्लियर करनी होती है।

अगर आप चार्टर्ड अकाउंटेंट इंटरमीडिएट की परीक्षा दे रहे हैं तो इसके तहत आपको 8 पेपर देने होते हैं, जिन्हें दो भागों में बांटा गया है। यहां प्रत्येक पेपर 100 अंक का होता है जिसमें आपको बहुत अच्छे अंक प्राप्त करने होते हैं ताकि आप सही तरीके से आगे बढ़ सकें।

CA Articleship

चार्टर्ड एकाउंटेंट (सीए) परीक्षा में यह अंतिम चरण है जब आपको इंटरमीडिएट परीक्षा पूरी करने के बाद आर्टिकलशिप का मौका मिलता है। इसके तहत आपको प्रैक्टिस ट्रेनिंग दी जाती है, इसके लिए 3 साल का समय होता है और इन 3 सालों में ही प्रैक्टिस ट्रेनिंग पूरी की जाती है। इसके बाद आपको चार्टर्ड अकाउंटेंट की फाइनल परीक्षा देनी होगी।

आर्टिकलशिप फाइनल परीक्षा में 8 पेपर होते हैं जिसमें पेपर को दो भागों में बांटा गया है। इसमें वित्तीय रिपोर्टिंग, रणनीति, वित्तीय प्रबंधन, कॉर्पोरेट और संबंध कानून, प्रत्यक्ष कर कानून, अप्रत्यक्ष कर कानून, उन्नत प्रबंधन लेखांकन, सूचना प्रणाली नियंत्रण के बारे में जानकारी शामिल है।

इसके लिए आपको शुरुआत में 3 साल का प्रशिक्षण दिया जाता है और फिर इस प्रशिक्षण को पूरा करने के बाद ही आपको 6 महीने के भीतर अंतिम परीक्षा देनी होती है जिसके लिए आपके पास कम से कम 5 साल का समय होता है।

चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) बनने के लिए फीस

जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि अगर आप चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको तीन चरणों में परीक्षा पास करनी होगी। इसी तरह आपको भी 3 तरह से फीस देनी होगी।

इसके लिए जब आप पहली बार फाउंडेशन कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन करते हैं तो आपको लगभग ₹9800 की फीस देनी होती है। इसके बाद जब आप चार्टर्ड अकाउंटेंट इंटरमीडिएट के लिए रजिस्ट्रेशन करते हैं तो उस समय आपको करीब ₹27,200 फीस देनी होती है। अंत में, जब आप सीए फाइनल परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, तो आपको न्यूनतम शुल्क ₹32,200 का भुगतान करना होगा।

CA Full Form In English / CA Full Form In Hindi

CA Full Form English में Chartered Accountant और CA Full Form in Hindi अधिकारपत्रप्राप्त लेखाकार होता है।

सीए या चार्टर्ड एकाउंटेंट के लिए विशेष योग्यता

  • अगर आप चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) बनना चाहते हैं तो यह आपके लिए सुनहरा मौका है लेकिन इसके लिए आपको 12वीं में 50 फीसदी अंकों के साथ कॉमर्स पास करना होगा।
  • अगर कोई ऐसा उम्मीदवार है, जिसने कॉमर्स विषय की पढ़ाई नहीं की है तो उसे 12वीं में 55 फीसदी अंकों के साथ पास होना होगा।
  • इसके अलावा अगर कोई ऐसा उम्मीदवार है जो ग्रेजुएशन के बाद चार्टर्ड अकाउंटेंट करना चाहता है तो उसे 12वीं में 60 फीसदी अंक लाने होंगे।

सीए बनने के लिए आयु सीमा

अगर आपके मन में भी यह सवाल है कि CA बनने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए तो हम आपको बता दें, CA बनने के लिए कोई निश्चित आयु सीमा नहीं है। अगर आपकी उम्र 21 साल से ऊपर है और आपने 12वीं पास कर ली है तो आप सीए बनने के योग्य हो जाते हैं।

सीए कोर्स की अवधि हिंदी में (Chartered Accountant kaise bane)

अगर आप 12वीं के बाद सीए का कोर्स करते हैं तो इसमें आपको 4-5 साल लग सकते हैं। लेकिन अगर आप ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद यह कोर्स करते हैं तो इसमें आपको 3 साल लग सकते हैं।

चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के बाद करियर

यदि आपने यह चार्टर्ड एकाउंटेंट परीक्षा पास कर ली है तो इसके माध्यम से आप कई अन्य क्षेत्रों में जाकर अपना भविष्य संवार सकते हैं।

  • बैंकिंग क्षेत्र में |
  • वित्तीय संस्थानों में |
  • बीमा क्षेत्र में।
  • परामर्श क्षेत्र में।
  • चार्टर्ड एकाउंटेंट फर्म में।
  • निवेश बैंकिंग में |
  • सरकारी गैर सरकारी क्षेत्रों में।

व्यवसाय प्रक्रिया प्रबंधन कंपनियों में

इन सभी क्षेत्रों में चार्टर्ड एकाउंटेंट्स की भारी मांग है। ऐसे में अगर आप इस काम में जरूर आगे बढ़ना चाहते हैं तो ये सभी करियर विकल्प आपके सामने मौजूद हैं, जिनके जरिए आप अपने भविष्य को सही दिशा में बढ़ा सकते हैं.

भारत में चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए संस्थान

आज हम आपको भारत में स्थित कुछ बेहतरीन चार्टर्ड अकाउंटेंट संस्थानों के बारे में बता रहे हैं, जिनके माध्यम से आपको एक बेहतर विकल्प भी मिल सकेगा।

  • अग्रवाल क्लासेस पुणे, महाराष्ट्र |
  • एकेडेमी ऑफ कॉमर्स, नई दिल्ली |
  • यशस अकादमी, बैंगलोर |
  • पर्ल सीए कॉलेज, कोच्चि केरल |
  • एटी अकादमी मुंबई, महाराष्ट्र |
  • विद्यासागर करियर इंस्टिट्यूट लिमिटेड, जयपुर |
  • चाणक्य एकेडमी फॉर मैनेजमेंट एंड प्रोफेशनल स्टडीज, हैदराबाद |

चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के बाद सैलरी

चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) बनना एक बहुत ही कठिन काम है, जिसके पीछे सच्ची लगन और मेहनत है। यदि आप चार्टर्ड एकाउंटेंट बन जाते हैं, तो आप आसानी से ₹5,00000 से ₹8,00000 वार्षिक पैकेज प्राप्त कर सकते हैं।

जैसे-जैसे आप अनुभव हासिल करते हुए अपनी दिशा में आगे बढ़ते हैं और लोग आपके काम को पसंद करने लगते हैं, ऐसे में आपकी सालाना आमदनी 200000 से 250000 रुपये हो सकती है।

सीए कोर्स का विवरण हिंदी में (Chartered Accountant kaise bane)

कोर्स स्तरCriteria
Full Form Chartered Accountant
योग्यतान्यूनतम 50-60% कुल अंकों के साथ 10+2
पाठ्यक्रमों के स्तर3 स्तर
प्रवेश प्रक्रियाडायरेक्ट
परीक्षा प्रकारस्तर आधारित
औसत वार्षिक शुल्क50,000 से 3,00,000 रूपये
जॉब प्रोफ़ाइलAccountants, Accounting Managers, Auditing Experts, Taxation Experts आदि।
औसत वार्षिक वेतन5,00,000 से 25,00,000 लाख रुपये
Chartered Accountant kaise bane

सीए की सैलरी कितनी होती है?

india में एक Chartered Accountant का औसत वेतन 6-7 लाख से 30 Lakh के बीच होता है। भारत में एक प्रमाणित CA के Salary की कोई सीमा नहीं है, एक CA का वेतन कंपनी से कंपनी पर निर्भर करता है।

भारत में कितने चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं?

फरवरी 2020 की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में लगभग 3 लाख चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं, जिनमें से औसतन 1.5 लाख चार्टर्ड अकाउंटेंट पूर्णकालिक अभ्यास कर रहे हैं।

चार्टर्ड अकाउंटेंट का क्या काम है?

सीए का काम वित्तीय लेखांकन तैयार करना, वित्तीय सलाह देना, लेखा परीक्षा खातों का विश्लेषण करना और कर संबंधी कार्य करना है। टैक्स भुगतान का लेखा जोखा भी सीए द्वारा देखा जाता है।

भारतीय सीए विदेश में काम कर सकते हैं?

भारतीय सीए विदेशों में काम कर सकते हैं, क्योंकि आईसीएआई ने दुनिया भर के विभिन्न देशों के साथ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं। इस वजह से सीए अलग-अलग देशों में काम कर सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा?

आज के इस लेख में हमने आपको “Chartered Accountant kaise bane” के बारे में पूरी जानकारी दी है। हमारे पास यहाँ है CA (What is Chartered Accountant in Hindi), CA Kaise Bane (How to be a CA in Hindi), CA की तैयारी कैसे करें, CA Full Form In Hindi, CA बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ( CA के लिए ELIGIBILITY ताकि आपके CA बनने के रास्ते में आ रही दुविधाओं को दूर किया जा सके।

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे आज के इस लेख को पढ़ने के बाद आपको Chartered Accountant kaise bane के बारे में बहुत कुछ पता चल गया होगा। अगर हमारा यह लेख आपके काम आया है तो आप इसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जरूर शेयर करें।

Manshu Sinha
Manshu Sinhahttps://easygyaan.net/
Hello friends, welcome to your Easy Gyaan blog. I am Manshu Sinha the administrator of this website, I like to reach people with different types of information about technology and science, so I started this website.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular