HomeCarrierCricketer Kaise Bane - क्रिकेटर कैसे बने

Cricketer Kaise Bane – क्रिकेटर कैसे बने

Cricketer Kaise Bane – क्रिकेटर कैसे बने :- भारत में क्रिकेट सबसे लोकप्रिय खेल है। आज आप जिसे भी देख रहे हैं वह क्रिकेट का दीवाना है। लड़का हो या लड़की, आजकल हर कोई क्रिकेट देखने का शौक रखता है। वहीं कुछ लोग क्रिकेट को अपने करियर के रूप में भी देखते हैं, अगर आप उनमें से एक हैं, जो न केवल इस खेल को देखना पसंद करते हैं बल्कि इसे खेलना भी पसंद करते हैं और इसमें करियर बनाना चाहते हैं, तो आज इस ब्लॉग में आपको क्रिकेटर कैसे बने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल जाएगी।

सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली जैसे क्रिकेटरों ने हमारे देश को गौरवान्वित किया है, उन्होंने सही उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया और इसलिए आज उनकी अथक प्रयासों और कड़ी मेहनत के दम पर भारत के शीर्ष क्रिकेटरों में गिना जाता है।

अगर आप भी ऐसे ही अपने देश का नाम ऊंचा करना चाहते हैं और इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सही उम्र से क्रिकेट सीखना होगा और सही मार्गदर्शन की जरूरत होगी तभी आप एक अच्छे क्रिकेटर बन सकते हैं।

भारत में क्रिकेट एक धर्म की तरह है। यहां क्रिकेट मैच के पीछे भीड़-भाड़ वाली सड़कें सुनसान हो जाती हैं। कई खिलाड़ियों को भारत के लिए खेलने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। वहीं जब क्रिकेटर बनने की बात आती है तो न जाने देश में कितने युवा इसके पीछे अपनी जान लगा देते हैं। इस ब्लॉग में विस्तार से जानिए Cricketer Kaise Bane।

Cricketer Kaise Bane – क्रिकेटर कैसे बने

क्रिकेटर बनना इतना आसान काम नहीं है, जिस तरह आप एक परीक्षा के लिए बहुत तैयारी करते हैं, उसके बाद आपको कई परीक्षाओं से गुजरना पड़ता है और जब आप परीक्षा पास करते हैं तभी आप सफल होते हैं।

इसी तरह एक अच्छा खिलाड़ी बनने के लिए सबसे पहले आपको बचपन से ही इसके लिए जुनून होना चाहिए, जब आप में मैच देखने और खेलने का जुनून हो, तभी आप इसके लिए अच्छी तैयारी कर सकते हैं। फिर जिस तरह से आपको परीक्षा में परीक्षा देनी होती है उसका मतलब है कि यहां आपको अंडर-19 क्रिकेट टूर्नामेंट जैसे मैचों में अच्छा प्रदर्शन करना है। तभी आपको इसमें आगे बढ़ने का मौका मिलता है।

बाकी सभी जानते हैं कि किसी भी खेल में अच्छा होने के लिए आपको बहुत मेहनत करने की जरूरत है कि आपको पूरी लगन और क्षमता के साथ क्रिकेट खेलना है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हर रोज अपनी कमियों का पता लगाना और उन्हें दूर करना है।

अगर आप ऐसा करते हैं तो आप काफी हद तक अपना गेम खेलना शुरू कर देंगे। एक अच्छा खिलाड़ी बनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अगर आप किसी जगह पर क्रिकेट का ट्रायल देने जाते हैं और आप किसी कारण से असफल हो जाते हैं। इसलिए आपको अपने बारे में सोचने की जरूरत नहीं है।

अपने धैर्य पर काम करें और अगली बार बेहतर करने का प्रयास करें। हमेशा अच्छे लोगों के साथ क्रिकेट खेलें और हमेशा अपने खेल के बारे में किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें जो आपका सही मार्गदर्शन कर सके।

क्रिकेटर बनने की आखिरी उम्र

किसी भी व्यक्ति के लिए यह जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि वह किस उम्र तक क्रिकेटर बन सकता है क्योंकि अब अगर आप मैच देखते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि इस खेल में 4, 6 लगाने के लिए बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है जो मूल रूप से बहुत कुछ निर्भर करता है। उम्र पर।

अगर मैं आपको अपनी जानकारी के अनुसार बताऊं तो आप 18 साल की उम्र में इस खेल में खेलना शुरू कर सकते हैं और अधिकतम 42 साल की उम्र तक टीम के लिए खेल सकते हैं। वरना अगर आप इस खेल में एक अच्छे खिलाड़ी बनना चाहते हैं तो इसके लिए कोई उम्र की सीमा नहीं है। अगर आप एक महान खिलाड़ी बनाना चाहते हैं, तो आपको इसकी तैयारी शुरू से ही शुरू कर देनी चाहिए।

यानी करीब 8 से 10 के बीच आप अपना गेम सीखना शुरू कर सकते हैं। आप जितनी जल्दी अपने खेल में सुधार करेंगे, उतनी ही जल्दी आप भारतीय टीम का हिस्सा बन सकते हैं।

क्रिकेटर बनने के टिप्स:

अगर आपने तय कर लिया है कि आप इस खेल में अपना करियर बनाएंगे तो सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि आपने कम उम्र में खेलना सीख लिया है और इस खेल का हर रोज अभ्यास करते रहें।

क्योंकि अच्छी क्रिकेट खेलने में आपको सालों की मेहनत लगती है। एक अच्छा खिलाड़ी बनने के लिए आपको एक अच्छे कोच और एक अच्छे ट्रेनर की जरूरत होती है, इसलिए आपके लिए एक अच्छा ट्रेनर होना बहुत जरूरी है।

अगर आपको कोई अच्छा ट्रेनर नहीं मिल रहा है तो आप एकेडमी ज्वाइन कर सकते हैं। जब आप अकादमी में शामिल होते हैं, तो आपको वहां एक अच्छा प्रशिक्षक मिलता है और आपको यह खेल वहां आपके स्कूल की तरह पढ़ाया जाता है।

कहने का तात्पर्य यह है कि आपको प्रतिदिन अभ्यास कराया जाएगा। आपकी गलतियों को बताया जाएगा कि आप खेल में क्या गलतियां कर रहे हैं, आप उन्हें सुधार सकते हैं। साथ ही आपको वहां कुछ ऐसे खिलाड़ी भी मिलेंगे जो इस खेल में आपसे बेहतर हैं, आप उनसे अच्छी चीजें सीख सकते हैं और अपने खेल को और भी बेहतर बना सकते हैं।

भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम से कैसे जुड़ें?

दोस्तों, आप जानते हैं कि अपने देश के लिए खेलना सम्मान की बात है, लेकिन याद रखें कि देश के लिए खेलने के लिए आपको टीम में कई परीक्षाएं देनी होती हैं, यानी टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद ही आप राष्ट्रीय टीम में जा सकते हैं। . .

इसके लिए जो भी प्रक्रिया है, वह आपको इस लेख में क्रम से दी जा रही है, कृपया ध्यान से पढ़ें।

  • जब आप किसी अकादमी में प्रवेश लेते हैं तो उस अकादमी के कोच आपको किसी अन्य अकादमी की टीम से मिलाते हैं और आपको इन मैचों में अच्छा खेलना होता है। यह आपके करियर का पहला कदम है।
  • डीडीसीए से संबद्ध क्लबों के माध्यम से घरेलू टूर्नामेंटों में इन मैचों का आयोजन किया जाता है, इन मैचों के कारण आप अपनी अकादमी में अच्छे साबित होते हैं।
  • इसके बाद आपको अंडर 16 या अंडर 18 मैच में खिलाया जाता है।
  • अगर आप इस मैच में भी यहां अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो आपको आगे बढ़ने का मौका मिलता है, याद रखें इस टीम में आपको राज्य स्तर के खिलाड़ियों के साथ मैच खेलना होता है।
  • अगर आप यहां भी अच्छा खेलते हैं तो आपके पास नेशनल टीम इंडिया अंडर 19, रणजी में चुने जाने का मौका है, ये सब चीजें आपके खेल की क्षमता पर निर्भर करती हैं।
  • यह वह मंच है जिसका सपना हर क्रिकेटर का होता है जब आप राष्ट्रीय टीम इंडिया अंडर 19, रणजी में बहुत अच्छा खेलते हैं।
  • आप बीसीसीआई, जो अंतरराष्ट्रीय टीम का चयन करता है, अगर उन लोगों को आपके खेलने का तरीका पसंद है, तो आपको अंतरराष्ट्रीय भारतीय टीम में चुना जा सकता है।

अपने खेल को कैसे सुधारें?

अगर आप क्रिकेट खेलते हैं और अपने खेल को बेहतर बनाना चाहते हैं तो यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जिनसे आप खेल को और बेहतर बना सकते हैं।

किसी अच्छी अकादमी में प्रवेश लें

इसके लिए सबसे पहले आपको किसी भी क्रिकेट अकादमी में प्रवेश लेना होगा। याद रखें कि किसी भी अकादमी में प्रवेश लेने से पहले आपको उस अकादमी के बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए कि वहां के कोच कैसे हैं और वे कैसे पढ़ाते हैं। अंडर-19 या किसी अन्य टूर्नामेंट में हर साल कितने लोगों को उस अकादमी से लिया जाता है।

इन सब बातों को जानने के बाद ही आप किसी अकादमी में प्रवेश लेते हैं और अपनी पूरी क्षमता से अच्छा खेलते हैं और बेहतर बनते हैं। याद रखें कि जब आप बेहतर होंगे तभी आप अपने सपने को पूरा कर सकते हैं।

सही कोच चुनें

आपको यह बात हमेशा याद रखनी चाहिए कि आप एक अच्छे खिलाड़ी तभी बन सकते हैं जब आपको एक बेहतर कोच मिले। इतिहास के सभी क्रिकेटरों के कोच एक महान कोच थे और इसीलिए वह एक महान खिलाड़ी बने और आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आप अच्छे लोगों के साथ रहे और अच्छे खिलाड़ियों के साथ ही खेले।

जब आप अकादमी में रहते हैं तो आप ऐसे लोगों के साथ रहते हैं जिनसे आप अच्छी चीजें सीखते हैं और इससे आपका खेल बेहतर होता है।

अभ्यास करते रहें

अभ्यास किसी भी खेल के लिए और किसी भी खिलाड़ी के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है, चाहे आप कोई भी खेल खेलें। अगर आप उस खेल में बेहतर बनना चाहते हैं तो आपको उस खेल का प्रतिदिन अभ्यास करना चाहिए। इससे आपका गेम काफी हद तक बेहतर होता है। आपको अपनी गलतियों को सुधारने का भी मौका मिलता है और क्रिकेट एक ऐसा खेल है जहां गलतियों से ही सब कुछ सीखा जाता है।

टूर्नामेंट में भाग लेते रहें

आप कोई भी खेल खेलते हैं, यदि आप खेल में सुधार करना चाहते हैं और अपनी गलतियों को जानना चाहते हैं, तो जब भी आपको किसी टूर्नामेंट में खेलने का मौका मिले, तो आपको खेल के टूर्नामेंट में भाग लेना चाहिए।

इससे आपको अपनी खेलने की क्षमता का अंदाजा हो जाता है कि आप उस गेम में कितना अच्छा खेल सकते हैं।

अपनी रुचि के अनुसार तैयारी करें

आप जानते हैं कि इस खेल में तीन तरह के खिलाड़ी होते हैं, एक बल्लेबाज (बल्लेबाज) और दूसरा गेंदबाज (गेंदबाज) और तीसरा ऑल राउंडर। आप जिस भी क्षेत्र में अच्छे हैं उसके लिए तैयारी करें। आपको अपने लिए तय करना है कि आप क्या बेहतर बन सकते हैं और आपको उसी के अनुसार पानी तैयार करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके लिए एक अच्छा खिलाड़ी बनना बहुत आसान हो सकता है।

क्रिकेटर बनने में कितना खर्चा आता है?

इसका उत्तर यह है कि इसके लिए कोई अनुमानित धन खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। क्रिकेटर बनना पूरी तरह से क्षमता और अवसर पर निर्भर करता है। इसलिए किसी क्रिकेटर को भारतीय टीम में आने में कितना समय लगेगा, इसका अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता। सही समय पर अच्छा खेलने वाले खिलाड़ियों का चयन अगले चरण के लिए किया जाता है।

अब बात करते हैं पैसों की कीमत की, तो समझ लीजिए कि एक खिलाड़ी को क्रिकेटर बनने में जितना समय लगता है, क्रिकेट किट का खर्चा आपको ही उठाना पड़ता है। क्रिकेट किट आज के समय में बहुत महंगी हैं, अगर कुछ समय बाद बदलना पड़े तो खर्चा भी होता रहता है।

क्रिकेटर बनने के लिए कितनी पढ़ाई करनी पड़ती है?

क्रिकेटर बनने के लिए किसी डिग्री की जरूरत नहीं होती है। फिर भी, अच्छे संचार के लिए आपको जितना हो सके अध्ययन करना चाहिए।

आज आपने क्या जाना

आजकल हमारे देश में अगर कोई खेल सबसे ज्यादा खेला जाता है तो वह क्रिकेट है जो देश की हर गली में खेला जाता है और बहुत से लोग क्रिकेट में अपनी रुचि और करियर बनाना चाहते हैं।

उनका भी सपना है कि वह अपने देश के लिए क्रिकेट खेलें। कुछ लोग इस खेल में सफल भी हो जाते हैं और कुछ लोग किसी कारणवश अपने सपने को पूरा नहीं कर पाते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो क्रिकेट में रुचि रखते हैं और क्रिकेट में अपना करियर बनाना चाहते हैं।

तो उपरोक्त जानकारी Cricketer Kaise Bane आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण है, इसका पालन करके आप काफी हद तक खुद एक अच्छे क्रिकेट बन सकते हैं और भारतीय टीम में अपना चयन प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा आपने क्रिकेट कैसे सीखा और क्रिकेटर कैसे बने (क्रिकेटर कैसे बने एकेडमी के बिना)? या अगर आप इस पोस्ट से सम्बंधित कोई अन्य जानकारी चाहते हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हमारी टीम जल्द ही आपसे जुड़ेगी और जल्द ही आपकी मदद करेगी। जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

Manshu Sinha
Manshu Sinhahttps://easygyaan.net/
Hello friends, welcome to your Easy Gyaan blog. I am Manshu Sinha the administrator of this website, I like to reach people with different types of information about technology and science, so I started this website.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular