HomeCarrierHotel Management Kya Hai|होटल मैनेजमेंट कोर्स कैसे करें? फीस, सैलरी, नौकरियां, भर्ती

Hotel Management Kya Hai|होटल मैनेजमेंट कोर्स कैसे करें? फीस, सैलरी, नौकरियां, भर्ती

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस नए लेख में आज हम आपको बताएंगे कि आखिर Hotel Management Kya Hai|होटल मैनेजमेंट कोर्स कैसे करें? फीस, सैलरी, नौकरियां, भर्ती दोस्तों आज कल कई लोग अलग अलग फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं जिसके लिए वे कई तरह के कोर्स के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।

इसलिए हम आपको आज Hotel Management Kya Hai इसके बारे में पूरी जानकारी आपको देंगे। यदि आप यह नहीं जानते हैं कि Hotel Management Kya Hai|होटल मैनेजमेंट कोर्स कैसे करें? तो कृपया यह लेख आप आज आखिर तक पढ़ें। आखिर तक आप Hotel Management Kya Hai और इसके कोर्स के बारे में पूरी जानकारी जान जाएंगे।

Hotel Management पाठ्यक्रम छात्रों को Hospitality Management, पर्यटन प्रबंधन, होटल प्रशासन और खानपान प्रौद्योगिकी जैसे विभिन्न कार्य करने के लिए प्रशिक्षित करता है। यदि आपका सपना Hotel Management उद्योग में काम करने का है, तो आपको पता होना चाहिए कि इस प्रकार की नौकरी कई रोमांचक और चुनौतीपूर्ण अवसरों के साथ आती है।

एक होटल को सफलतापूर्वक प्रबंधित करने के लिए, आपको एक निश्चित कौशल के साथ-साथ प्रबंधकीय अनुभव की आवश्यकता होगी। जो छात्र इस क्षेत्र में रुचि रखते हैं वे 12वीं के बाद होटल मैनेजमेंट का कोर्स आसानी से कर सकते हैं।

Hotel Management Kya Hai

Hotel Management में होटल उद्योग से संबंधित सभी पहलुओं का प्रबंधन शामिल है। यदि आप इस व्यवसाय में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आपको सेल्स एंड फूड मार्केटिंग, होटल एडमिनिस्ट्रेशन, फूड मैनेजमेंट, हाउसकीपिंग और अकाउंटिंग सहित होटल व्यवसाय के प्रबंधन की सभी तकनीकों के बारे में जानकारी प्राप्त करना होगा।

भारत में कई सरकारी और निजी कॉलेज Hotel Management में डिप्लोमा और डिग्री पाठ्यक्रम प्रदान कराते हैं, कई स्टूडेंट्स इसमें अपना करियर बना सकते हैं। आज यह कोर्स अच्छे वेतन और भविष्य के नजरिए से युवाओं के लिए एक आकर्षक और रोमांचक कोर्स बन गया है।

Hotel Management कोर्स के लिए योग्यता

  • Hotel Management कोर्स में प्रवेश पाने के लिए आपकी न्यूनतम योग्यता 50% अंकों के साथ 10+2 कक्षा है।
  • सर्टिफिकेट और डिप्लोमा होटल मैनेजमेंट कोर्सेज में सीधे प्रवेश दिया जाता है, जिसके लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं और 12वीं कक्षा 50% अंकों के साथ पास है।
  • बैचलर डिग्री Hotel Management कोर्स में एडमिशन लेने के लिए 50 फीसदी के साथ 12वीं पास होना जरूरी है।
  • हॉस्पिटैलिटी में मास्टर डिग्री हासिल करने के लिए ग्रेजुएशन जरूरी है।
  • कई कॉलेज और संस्थान अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर होटल प्रबंधन में डिग्री, डिप्लोमा और मास्टर डिग्री पाठ्यक्रमों में प्रवेश देते हैं।

Hotel Management कैसे करे

होटल मैनेजमेंट में डिग्री, डिप्लोमा या मास्टर कोर्स करने के लिए आप अपने नजदीकी किसी खास कॉलेज में जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भरकर एडमिशन ले सकते हैं, जहां होटल मैनेजमेंट का कोर्स उपलब्ध कराया जाता है। होटल मैनेजमेंट कोर्स के लिए राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा भी कई कॉलेजों द्वारा आयोजित की जाती है। आप उनके आधिकारिक पोर्टल पर जाकर अपनी पसंद का विश्वविद्यालय चुन सकते हैं और प्रवेश प्रक्रिया को ट्रैक करने के साथ-साथ ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

  • AIMA UGAT
  • NCHMCT JEE
  • GNIHM JET
  • UPSEE
  • AIHMCT
  • CSIR UGC NET

Hotel Management पाठ्यक्रम

बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट

Bachelor of Hotel Management (बैचलर) कोर्स 3 से 4 साल की अवधि का पूर्णकालिक कोर्स है। जिसमें 6 या 8 सेमेस्टर होते हैं। इन सेमेस्टर में सैद्धांतिक और व्यावहारिक कक्षाएं शामिल हैं। और साथ ही 6 महीने की ट्रेनिंग यानि किसी बड़े होटल में इंटर्नशिप भी होती है। इस कोर्स को करने के बाद छात्र को होटलों के साथ-साथ पर्यटन प्रबंधन का भी अच्छा ज्ञान हो जाता है।

Hotel Management में डिप्लोमा

होटल मैनेजमेंट डिप्लोमा कोर्स की अवधि 6 महीने से 2 साल तक होती है। ये उद्योग-उन्मुख पाठ्यक्रम हैं जिनका उद्देश्य छात्रों को कम समय में होटल प्रबंधन में प्रशिक्षित करना है। होटल मैनेजमेंट डिप्लोमा कोर्स 10वीं, 12वीं और ग्रेजुएशन के बाद किया जा सकता है।

Hotel Management में बीएससी

होटल मैनेजमेंट में बैचलर ऑफ साइंस एक 3 साल का अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम है जिसमें छात्रों को सिखाया जाता है कि कैसे एक होटल चलाना है, कैसे एक होटल का प्रबंधन करना है और ग्राहकों के साथ कैसे संवाद करना है। इस कोर्स को छह-छह महीने के छह सेमेस्टर में बांटा गया है। जिसमें 6 महीने की होटल इंटर्नशिप या ट्रेनिंग भी शामिल है।इस कोर्स को करने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50% अंकों के साथ कक्षा 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए।

Hotel Management में बी.बी.ए

बीबीए (बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन) 3 साल की अंडरग्रेजुएट डिग्री है। यह यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदान की जाने वाली एक नियमित डिग्री है जो होटल और खानपान प्रबंधन से संबंधित है।

यदि आप अपने प्रबंधन कौशल, संगठन कौशल और संचार कौशल में सुधार करना चाहते हैं, तो आप इस कोर्स को कर सकते हैं। इस कोर्स में भी आपको 3 से 6 महीने के लिए होटल में ट्रेनिंग दी जाती है। इस कोर्स को करने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या स्कूल से कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास होना जरूरी है।

होटल मैनेजमेंट सैलरी

पदऔसत वार्षिक वेतन
जनरल मैनेजर16,60,000
एग्जीक्यूटिव चीफ6,50,000
एग्जीक्यूटिव हाउसकीपर5,50,000
फूड एंड बेवरेज मैनेजर5,35,000
रेस्टोरेंट मैनेजर6,10,000
Hotel Management Kya Hai

होटल मैनेजमेंट का कोर्स कितने साल का होता है?

कोर्स की टाइमिंग कॉलेज और डिग्री के हिसाब से होती है। यदि छात्र स्नातक डिग्री के लिए प्रवेश लेना चाहता है, तो पाठ्यक्रम की अवधि तीन से चार वर्ष तक होती है। और मास्टर डिग्री के लिए यह अवधि 18 से 24 महीने की होगी। जबकि सर्टिफिकेशन और डिप्लोमा कोर्स के लिए यह अवधि 6 से 18 महीने तक रहती है।

होटल मैनेजमेंट कोर्स की फीस

यदि आप किसी निजी कॉलेज से होटल मैनेजमेंट का कोर्स करते हैं तो इसकी फीस 50,000/- से 100,000/- प्रति वर्ष हो सकती है। इसके अलावा अगर आप यह कोर्स किसी सरकारी कॉलेज से करते हैं तो होटल मैनेजमेंट की फीस 40,000/- रुपये से लेकर 50,000/- रुपये तक हो सकती है।

आज आपने क्या सीखा?

तो दोस्तों आज कि इस लेख में हमने आपको बताया कि आखिर Hotel Management Kya Hai|होटल मैनेजमेंट कोर्स कैसे करें? फीस, सैलरी, नौकरियां, भर्ती आदि । यदि आप इस कोर्स को करने में रुचि रखते हैं तो आप होटल मैनेजमेंट कोर्स को फुल टाइम, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट, यूजी, पीजी आदि के रूप में चुन सकते हैं।

साथ ही, यह उन स्टूडेंट्स के लिए एक करियर विकल्प साबित हो सकता है जो इसके बाद होटल मैनेजमेंट कोर्स करना चाहते हैं। अगर आपको होटल मैनेजमेंट कोर्स की जानकारी हिंदी में पसंद आई हो तो इसे शेयर करना न भूलें।

Manshu Sinha
Manshu Sinhahttps://easygyaan.net/
Hello friends, welcome to your Easy Gyaan blog. I am Manshu Sinha the administrator of this website, I like to reach people with different types of information about technology and science, so I started this website.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular