HomeCarrierMBA Kya Hai MBA कैसे करें पूरी जानकारी

MBA Kya Hai MBA कैसे करें पूरी जानकारी

MBA Kya Hai MBA कैसे करें? दोस्तों आप सभी ने कभी न कभी MBA का नाम तो सुना ही होगा, आज इस लेख में हम MBA Kya Hai, MBA Kaise Kare के बारे में जानेंगे, साथ ही आपको MBA में करियर कैसे बनाये, MBA करने के क्या फायदे हैं, MBA कौन कर सकता है आदि के बारे में भी बताया जाएगा है।

MBA कोर्स एक बहुत ही प्रसिद्ध Course है जो आज के युवाओं को आकर्षित कर रहा है। अगर आप कोई Courseकरना चाहते हैं तो उसके लिए आपको उस Course की पूरी जानकारी होनी चाहिए, तभी आप सही फैसला ले सकते हैं कि आपको Course करना चाहिए या नहीं। अगर कोई छात्र MBA करना चाहता है तो वह इस लेख को जरूर पढ़ें क्योंकि इस पोस्ट में आपको MBA के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

तो दोस्तों बिना किसी देरी के चलिए जानते हैं कि MBA Kya Hai MBA कैसे करें? की पूरी जानकारी।

MBA Kya Hai

MBA Kya Hai :- दोस्तों MBA का full form मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (Master of Business Administration) है। यह स्नातकोत्तर डिग्री है यह Course उन सभी लोगों के लिए मददगार साबित होता है जो बिजनेस मैनेजमेंट में अपना करियर बनाना चाहते हैं।

MBA एक प्रोफेशनल Course है जिसे ग्रेजुएशन के बाद किया जा सकता है। अगर आप भी business management में करियर बनाना चाहते हैं तो MBA आपके लिए एक बेहतरीन Course साबित हो सकता है। MBA 19वीं सदी में शुरू हुआ और अमेरिका में शुरू हुआ।

जब औद्योगीकरण का विस्तार होने लगा, तो सभी कंपनी अच्छा प्रबंधन चाहती थी, इस प्रकार एक ऐसे पाठ्यक्रम की आवश्यकता महसूस की गई जो लोगों को व्यवसाय प्रबंधन के बारे में सिखा सके। इसी तरह MBA का जन्म हुआ, पहले जिस स्कूल ने MBA पढ़ाना शुरू किया उसका नाम The Warthon School है। वर्तमान में MBA कई देशों में पढ़ाया जाता है, भारत भी उनमें से एक है।

यह जरूरी नहीं है कि हर कोई डॉक्टर या इंजीनियर की पढ़ाई करे, ऐसे कई करियर विकल्प हैं जिन्हें हम अपना सकते हैं। MBA भी उनमें से एक है, इस कोर्स को करने के बाद आपके लिए जॉब के कई दरवाजे खुल जाते हैं। अगर कोई अच्छी तरह से MBA की पढ़ाई करता है तो उसकी सैलरी भी लाखों में होती है और उसके काम की भी काफी इज्जत होती है। अगर किसी ने बीए, बीकॉम या बीएससी किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन किया है तो ये सभी इस Course को कर सकते हैं।

आजकल सभी मल्टी नेशनल कंपनियों में MBA प्रोफेशनल्स की डिमांड है। MBA कोर्स करने के लिए आपको पहले ग्रेजुएशन करना होगा, ग्रेजुएशन के बिना आपको कॉलेज में एडमिशन नहीं मिलेगा, एडमिशन से पहले आपका एंट्रेंस एग्जाम होता है।

{MBA Kya Hai} MBA कितने प्रकार के होते हैं:-

चलिए अब हम जानते हैं कि MBA कितने प्रकार के होते हैं और उन सभी के बारे में जानते हैं।

फुल टाइम एमबीए:- यह दो साल का Course है। इस Course में आप MBA को गहराई से समझ सकते हैं।

One Year MBA:- यह कोर्स एक साल का होता है, इसलिए छात्र को कम समय में ज्यादा से ज्यादा पढ़ाई करनी पड़ती है।

पार्ट टाइम एमबीए:- अगर आप एमबीए के साथ जॉब करना चाहते हैं तो यह कोर्स कर सकते हैं। आपके कार्यालय समय समाप्त होने के बाद कक्षाएं आयोजित की जाती हैं।

इवनिंग एमबीए:- यह कोर्स भी फुल टाइम एमबीए की तरह ही है, फर्क सिर्फ इतना है कि शाम को क्लास लगती है.

मॉड्यूलर एमबीए:- अगर आप जल्द से जल्द एमबीए करना चाहते हैं तो यह कोर्स आपके लिए है, इसे आप क्रैश कोर्स भी कह सकते हैं।

एग्जीक्यूटिव एमबीए:- इस कोर्स को करने के लिए आपके पास 5 से 10 साल का अनुभव होना चाहिए। इस कोर्स का सिलेबस ऐसा है कि जब तक आपको बिजनेस इंडस्ट्री की समझ नहीं है, आप इसे समझ नहीं सकते।

MBA के लिए योग्यता कितनी होनी चाहिए (MBA Kya Hai)

अगर आप जानना चाहते हैं कि MBA कौन कर सकता है तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि MBA हर वो व्यक्ति कर सकता है जिसने ग्रेजुएशन पूरा कर लिया है और आपके पास ग्रेजुएशन में कम से कम 50% होना चाहिए तभी आप MBA के लिए फॉर्म भर सकते हैं।

MBA करने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम भी देना होता है जिसे हम CAT (कॉमन एडमिशन टेस्ट) कहते हैं। प्रवेश परीक्षा देने के बाद आपकी योग्यता के आधार पर आपका MBA के लिए चयन हो जाता है, इसलिए आपको प्रवेश परीक्षा के लिए अच्छी तैयारी करनी होगी। हालांकि कुछ निजी कॉलेज भी सीधे प्रवेश देते हैं लेकिन उनकी फीस बहुत अधिक होती है।

MBA कि फीस कितनी होती है? (MBA Kya Hai)

अगर MBA की फीस की बात करें तो यह पूरी तरह से कॉलेज पर निर्भर करता है। अगर आप किसी सरकारी कॉलेज से MBA करते हैं तो इसकी फीस 2 लाख तक हो सकती है, जबकि प्राइवेट कॉलेजों की फीस 8 लाख से 25 लाख के आसपास हो सकती है। आप जिस भी कॉलेज से MBA करना चाहते हैं उसकी पूरी जानकारी आपको उस कॉलेज की वेबसाइट पर मिल जाएगी।

MBA कि विशेषज्ञता: (MBA Kya Hai)

MBA के प्रथम वर्ष में आपको Business का बुनियादी ज्ञान दिया जाता है। MBA के दूसरे वर्ष में आपको किसी एक क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल करनी होती है। SPECIALIZATION करने से आपको उस क्षेत्र की अच्छी जानकारी हो जाती है और future में उसके आधार पर ही आपको नौकरी मिल सकती है।

इसलिए जरूरी है कि आप किसी अच्छे स्पेशलाइजेशन में जाएं, जिसकी मार्केट में डिमांड भी ज्यादा हो। आप जो भी विशेषज्ञता चुनें उसमें आपकी रुचि होनी चाहिए, तभी आप बेहतर कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कुछ लोकप्रिय विशेषज्ञताओं के नाम इस प्रकार हैं:-

  • मार्केटिंग:- आजकल हर कंपनी को मार्केटिंग की जरूरत होती है ताकि ज्यादा से ज्यादा नए ग्राहक उनके साथ जुड़ें। यह विशेषज्ञता उनके लिए है जो मार्केटिंग को समझना और सीखना चाहते हैं।
  • वित्त:- वित्त सीखने के लिए आप इस विशेषज्ञता में जा सकते हैं। इसे सीखने के बाद कोई भी इन्वेस्टमेंट बैंकिंग, इंस्टीट्यूशनल फाइनेंस, मर्चेंट बैंकिंग, कॉरपोरेट फाइनेंस और इंटरनेशनल फाइनेंस के क्षेत्र में जा सकता है।
  • अंतर्राष्ट्रीय व्यापार:- यदि कोई कंपनी अपने व्यवसाय को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ले जाना चाहती है, तो उसे ऐसे व्यक्ति की तलाश होगी, जिसे अंतर्राष्ट्रीय व्यापार की अच्छी समझ हो जो इस विशेषज्ञता में पढ़ाया जाता है।
  • Entrepreneurship :- किसी भी Start Up को चलाने के लिए Entrepreneur की जरूरत होती है इसलिए इस स्पेशलाइजेशन में आपको Entrepreneur की पूरी समझ हो जाती है।
  • संचालन प्रबंधन:- किसी भी व्यवसाय को सुचारू रूप से चलाने के लिए योजना, आयोजन, नियंत्रण और पर्यवेक्षण की आवश्यकता होती है, जो आपको इस विशेषज्ञता में सिखाया जाता है। यह उन लोगों लिए अच्छा है जो engineering पहले से कर चुके हैं।
  • Health Care Management:- नाम से ही पता चलता है कि स्वास्थ्य से जुड़े तमाम विभागों और अस्पतालों को कैसे मैनेज करना है, इस स्पेशलाइजेशन में सिखाया जाता है। अगर कोई स्वास्थ्य क्षेत्र में जाना चाहता है लेकिन वह रोगी की देखभाल से अलग कुछ करना चाहता है तो वह स्वास्थ्य देखभाल प्रबंधन कर सकता है।

MBA करने के लाभ क्या हैं? (MBA Kya Hai)

  • हर किसी को पैसे की जरूरत होती है, इससे बेहतर और क्या हो सकता है कि आपको अपने काम के साथ-साथ सम्मान के लिए भी ज्यादा सैलरी मिले। MBA करने के बाद शुरुआत में आपकी सैलरी उतनी नहीं होती है लेकिन कुछ साल के अनुभव के बाद आप महीने में लाखों रुपये कमा सकते हैं। इसकी एक और खास बात है कि आपको जॉब की अच्छी सुरक्षा मिलती है, इसलिए आपको future की चिंता करने की जरूरत नहीं होती है।
  • MBA करने के बाद आपको Business और Industry की अच्छी समझ हो जाती है. इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप अपना बिजनेस कर सकते हैं और एक अच्छी टीम बना सकते हैं जो अपने काम के प्रति वफादार हो। यह इसलिए भी जरूरी है क्योंकि कई लोग नौकरी से ज्यादा बिजनेस को अहमियत देते हैं। नौकरी में आपकी आमदनी निश्चित है लेकिन व्यापार में आप अपने काम के अनुसार जितना चाहें उतना कमा सकते हैं।
  • MBA एक ऐसा Course है जिसमें आपको जॉब भी मिल जाती है और अगर आपको बिजनेस करना पसंद है तो वह यह भी सीख जाता कि अपने बिजनेस को कैसे आगे बढ़ाया जाए। इसलिए MBA दोनों तरीकों से आपके लिए बेस्ट करियर आप्शन है, यह बात आप पर निर्भर करता है कि आप Business करना चाहते हैं या नौकरी करना चाहते हैं।
  • कई बार ऐसा होता है कि हम अपने परिवार के लिए अकेले कमाने वाले व्यक्ति हैं और हमें अपने परिवार का पूरा खर्च वहन करना पड़ता है। अगर कोई नौकरी की वजह से आगे की पढ़ाई नहीं कर पा रहा है और अपनी नौकरी से संतुष्ट नहीं है तो एमबीए किया जा सकता है. जैसा कि हम अभी जानते थे कि MBA पार्ट टाइम भी किया जा सकता है इसलिए अगर किसी के पास समय की कमी है तो वह पार्ट टाइम MBA में एडमिशन ले सकता है. इसका फायदा यह होगा कि आपकी नौकरी नहीं जाएगी और आप नौकरी से आकर एमबीए की पढ़ाई भी कर सकते हैं।
  • MBA एक ऐसा Course है जिसकी जरूरत पूरी दुनिया में हर कंपनी को है। आप सभी जानते हैं कि किसी भी व्यवसाय या कंपनी को चलाने के लिए हमें एक अच्छी प्रबंधन टीम की आवश्यकता होती है। आप देखिए किसी भी देश में ऐसा कोई देश नहीं होगा जहां कोई कंपनी न हो क्योंकि आजकल सभी बड़ी कंपनियां अपनी शाखा को दुनिया के सामने लाने की कोशिश कर रही हैं। अगर कोई व्यक्ति विदेश में नौकरी करना चाहता है तो वह MBA कर सकता है, इसके लिए आपको बस कंपनी का इंटरव्यू पास करना होगा और आपका नौकर पक्का हो जाएगा।
  • आप जिस माहौल में लोगों के साथ रहते हैं, वह निश्चित रूप से आपके व्यक्तित्व और सोच को प्रभावित करता है। एमबीए करते समय आपके साथ भी ऐसा ही होता है। जब आप MBA करते हैं तो आपको MBA छात्रों, शिक्षण स्टाफ और प्रोफेसरों से बहुत कुछ सीखने और समझने का मौका मिलता है। इन लोगों से बात करने से आपकी Communication Skill अच्छी होती है, आपके दिमाग में नए Business Idea आते हैं, आपको Marketing और मैनेजमेंट की आसानी से समझ आ जाती है। ये सभी चीजें आने वाले समय में आपकी बहुत मदद करती हैं, जिसका व्यापार के साथ-साथ आपकी सोच पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • MBA एक ऐसा कोर्स है जिसके बाद आप एक अच्छी रणनीति बना सकते हैं. यह आपको सिखाता है कि आप योजना बनाकर किसी भी स्थिति से कैसे निपट सकते हैं। यह प्लानिंग न सिर्फ आपके बिजनेस में मदद करती है बल्कि यह भी समझ देती है कि जीवन की किसी भी स्थिति से कैसे गुजरना है। यह आपके मनोबल के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, जो सफलता सुनिश्चित करता है।
  • MBA करने के बाद, आप व्यवसाय प्रबंधन में जाए बिना किसी अन्य क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाह सकते हैं। MBA को पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स माना जाता है, जिसके बाद आपका पोस्ट ग्रेजुएशन पूरा होता है. अब आप चाहें तो पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद पीएचडी जैसे कोर्स कर सकते हैं और किसी बड़े यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर बन सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा?

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में सीखा कि MBA Kya Hai एमबीए कैसे करे। मैंने आपको यह भी बताया कि MBA Kya Hai, MBA Full Form कैसे करें, MBA के लाभ, MBA की फीस, MBA कौन कर सकता है, MBA की सैलरी आदि। मुझे उम्मीद है कि अब आपको MBA से जुड़े सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे।

अगर आप MBA करने के इच्छुक हैं तो ज्यादा सोचे नहीं और CAT परीक्षा की तैयारी करें ताकि किसी भी अच्छे MBA कॉलेज में आपका एडमिशन आसानी से हो सके। MBA करने के बाद आप किसी भी बड़ी कंपनी में जॉब कर सकते हैं जहां आपको अच्छी सैलरी भी मिलती है। अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो MBA Kya Hai , MBA कैसे करें, तो शेयर करें।

Manshu Sinha
Manshu Sinhahttps://easygyaan.net/
Hello friends, welcome to your Easy Gyaan blog. I am Manshu Sinha the administrator of this website, I like to reach people with different types of information about technology and science, so I started this website.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular