HomeCarrierNurse kaise Bane in Hindi Nursing कोर्स की पूरी जानकरी

Nurse kaise Bane in Hindi Nursing कोर्स की पूरी जानकरी

नमस्कार दोस्तों स्वागत हैं आपका हमारे इस नए लेख में आज हम आपको बताएंगे कि नर्स कैसे बने? (Nurse kaise Bane) दोस्तों अगर आप 12वी पास कर चुके हैं और आप भी अपना करियर आगे बढ़ाने के लिए Nursing को चुनना चाहते हैं तो आपको यह लेख पूरा पढ़न चाहिए।

इस लेख में आपको nurse kaise bane के साथ साथ nurse कि salary कितनी होती है नर्स बनने के लिए कौन स कोर्स करना पड़ता है तथा नर्स बनने के लिए योग्यता क्या है? यह जानकारी विस्तार से देंगे। हमारा लेख उन लड़कियों के लिए बहुत फायदेमंद होगा जो आगे चलकर नर्स बनना चाहते हैं, कई लड़कियों और महिलाओं का सपना होता है कि वे स्वास्थ्य के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाएं।

स्वास्थ्य के क्षेत्र में महिलाओं के लिए सबसे अधिक अवसर नर्सों के पास हैं।दोस्तों स्वास्थ्य विभाग में महिलाओं के लिए ढेरों अवसर हैं। स्वास्थ्य विभाग में नर्सों के लिए सिर्फ महिलाओं का चयन किया जाता है। नर्स स्वास्थ्य विभाग की एक बहुत ही महत्वपूर्ण कर्मचारी है, इसलिए बहुत लोग सर्च करते हैं कि Nurse kaise Bane तो चलिए जानते हैं कि Nurse kaise Bane

Nursing Kya hai?

आपने अक्सर पुरुषों और महिलाओं को अस्पतालों में मरीजों की सेवा में डॉक्टरों के साथ काम करते देखा होगा। इन लोगों को हम Nurse के नाम से जानते हैं और इनके काम को Nursing कहते हैं। क्या आप जानते हैं कि Nursing भी एक तरह का काम है और आज के समय में यह बहुत तेजी से आगे बढ़ने वाला पेशा है।

क्योंकि आज देश-दुनिया में जितनी तेजी से नए अस्पताल बन रहे हैं, मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है, उसी तरह उनमें Nursing की भी जरूरत बढ़ रही है। आज हम आपको बताएंगे कि Nurse बनने के लिए आपको क्या करना होगा।Nurse शब्द सुनते ही हमारे दिमाग में एक महिला की तस्वीर ही आ जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हमने अक्सर महिलाओं को Nurse के रूप में लोगों की सेवा करते देखा है।

लेकिन ऐसा नहीं है कि Nursing Course सिर्फ महिलाओं के लिए होता है, पुरुष भी Nursing Course करके Nurse बन सकते हैं। हालांकि ऐसा माना जाता है कि महिलाएं पुरुषों की तुलना में बेहतर देखभाल करती हैं, इसलिए इस क्षेत्र में सबसे ज्यादा महिलाएं देखी गईं। अब इस क्षेत्र में पुरुषों की भागीदारी भी देखी जा सकती है।

Nursing स्वास्थ्य सेवा उद्योग से संबंधित एक paramedical पेशा है। जो लोग Nurse के रूप में career बनाना चाहते हैं, ऐसे लोग Nursing का Course करके Nursing में अपना career बना सकते हैं। Nursing के अंतर्गत एएनएम, जीएनएम और बीएससी Nursing जैसे Course आते हैं। नर्सिंग में पुरुष और महिला दोनों अपना career बना सकते हैं।

नर्स का क्या काम होता है?

बिना नर्स के कोई अस्पताल नहीं चल सकता, नर्स का काम बहुत जिम्मेदारी का होता है। उसे अस्पताल में एक-एक मरीज की देखभाल करनी पड़ती है। दोस्तों Doctor ही इलाज करते हैं। लेकिन नर्सें उन मरीजों की देखभाल करती हैं, उन्हें सही समय पर दवाएं दें ताकि वे जल्दी ठीक हो सकें।

साथियों, नर्स मरीजों के इलाज में डॉक्टर की मदद करती है। नर्स अस्पताल में इस्तेमाल होने वाले स्वास्थ्य उपकरणों की भी देखभाल करती है। नर्स का मुख्य काम मरीजों की देखभाल करना है। नर्स को यह सुनिश्चित करना होगा कि मरीजों को अस्पताल में किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

नर्स नियमित रूप से मरीजों के स्वास्थ्य की जांच करती है ताकि उन्हें पता चल सके कि मरीज के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है या नहीं? यदि रोगी के स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं होता है और उसे किसी प्रकार की समस्या होती है, तो नर्स उसकी देखभाल करती है और तुरंत डॉक्टर को बुलाती है और रोगी की स्थिति के बारे में Doctor को सूचित करती है।

क्या नर्सिंग में करियर अवसर है?

आज के समय में अगर किसी भी Sector में अच्छा career बनाया जा सकता है तो वह है नर्सिंग। ऐसा इसलिए है क्योंकि दिन-ब-दिन नए अस्पताल, नर्सिंग होम खुल रहे हैं। इन अस्पतालों में मरीजों की देखभाल के लिए नर्सों की जरूरत होती है।

इसके साथ ही इस कोर्स के प्रति लोगों के आकर्षण का कारण आसानी से रोजगार मिलना भी है। इस कोर्स को करने से आप अपने नजदीकी अस्पताल में आसानी से नौकरी पा सकते हैं। जिस तरह हमारे देश की आबादी बढ़ रही है, उसी तरह बीमारियां भी तेजी से बढ़ रही हैं। मरीजों की संख्या बढ़ने से अस्पताल भी बढ़ रहे हैं।

अस्पताल में हो रही बढ़ोतरी के कारण नर्सिंग में करियर के अवसर भी बढ़ रहे हैं। देश के अलावा विदेश में भी आपको नर्सिंग की नौकरी करने का मौका मिल सकता है। अगर आपको नर्सिंग क्षेत्र की अच्छी जानकारी है तो आपको इस क्षेत्र में बहुत आसानी से job मिल जाएगी।

Nurse kaise bane

Nurse kaise Bane :- अगर आप नर्सिंग में करियर बनाना चाहते हैं तो एएनएम, जीएनएम और बीएससी नर्सिंग जैसे कोर्स करके इसमें करियर बना सकते हैं। कोर्स करने के बाद आपको किसी अस्पताल में इंटर्नशिप भी करनी होती है।

जहां आपको नर्सिंग का प्रैक्टिकल नॉलेज मिलता है। इंटर्नशिप पूरा करने के बाद आप अस्पताल, क्लिनिक, नर्सिंग होम में नौकरी की तलाश कर सकते हैं। वहीं अच्छे संस्थानों में कैंपस प्लेसमेंट के जरिए आसानी से नौकरी मिल जाती है।

Nurse kaise Bane जानने के बाद अब जानते हैं कि नर्स बनने के लिए योगयता क्या है?

नर्स बनने के लिए योगयता (Eligibility For nurse)

दोस्तों नर्स बनने के लिए आपके पास कुछ योग्यता होनी चाहिए तभी आप एक अच्छी नर्स बन सकती हैं तो आइए जानते हैं कि वह योग्यता क्या होनी चाहिए।

नर्स बनने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं या 12वीं की परीक्षा पास करनी होती है।
नर्सिंग कोर्स करना पड़ता है नर्सिंग कोर्स करने के लिए आपको पहले एंट्रेंस एग्जाम पास करना होता है, उसके बाद ही आपको नर्सिंग कोर्स में एडमिशन मिलता है।

एएनएम कोर्स के लिए योग्यता-

एएनएम का कोर्स सिर्फ लड़कियां ही कर सकती हैं। इस कोर्स को करने के लिए किसी भी स्ट्रीम से 10वीं पास होना जरूरी है। आपके पास 10वीं में अंग्रेजी होनी चाहिए। यह कोर्स आप सरकारी और निजी दोनों जगहों से कर सकते हैं।

सरकारी संस्थानों में इस कोर्स की फीस बहुत कम होती है, लेकिन निजी कॉलेजों में एएनएम कोर्स की फीस 30 हजार से 60 हजार रुपए प्रति वर्ष तक हो सकती है।

इस कोर्स में छात्रों को इलाज के दौरान इस्तेमाल होने वाले उपकरणों के रख-रखाव और इस्तेमाल की व्यावहारिक जानकारी दी जाती है। यह कोर्स 2 साल की अवधि का है। इसकी अवधि 2 वर्ष है। कोर्स के बाद आपको इंटर्नशिप भी पूरी करनी होती है।

जीएनएम के लिए योग्यता-

इस कोर्स का पूरा नाम जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी है। यह एक डिप्लोमा कोर्स है। इस कोर्स को लड़के और लड़कियां दोनों कर सकते हैं। इस कोर्स की अवधि 3 साल है। कोर्स के बाद 6 महीने की इंटर्नशिप होती है।

इस कोर्स को करने के लिए आपका 12वीं फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी विषयों के साथ पास होना जरूरी है। 12वीं में कम से कम 40 फीसदी अंक होने चाहिए। अगर आप यह कोर्स किसी सरकारी कॉलेज से करते हैं तो आपको बहुत कम फीस देनी होगी। सरकारी संस्थानों में जीएनएम कोर्स की फीस 25 से 35 हजार रुपए सालाना तक हो सकती है।

जबकि निजी कॉलेजों में इस कोर्स की फीस 70 हजार से 1 लाख रुपए प्रति वर्ष तक हो सकती है। सरकारी संस्थानों में प्रवेश के लिए आपको एक प्रवेश परीक्षा देनी होती है।

यदि आप प्रवेश परीक्षा पास करते हैं तो आपको सरकारी कॉलेज में प्रवेश मिलता है। अगर एंट्रेंस एग्जाम क्वालिफाई नहीं होता है तो आप किसी प्राइवेट कॉलेज से भी यह कोर्स कर सकते हैं।

बीएससी नर्सिंग के लिए योग्यता-

बीएससी नर्सिंग एक डिग्री कोर्स है। यह कोर्स 4 साल की अवधि का है। इस कोर्स को करने के बाद भी इंटर्नशिप जरूरी है। इस कोर्स को करने के लिए उम्मीदवार को कम से कम 50 अंकों के साथ 12वीं पीसीएम पास होना चाहिए।

अगर आप सरकारी कॉलेज से बीएससी नर्सिंग करना चाहते हैं तो आपको एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा। प्राइवेट कॉलेजों में एडमिशन मेरिट या डायरेक्ट के आधार पर भी होता है। आजकल लगभग हर बड़े शहर में नर्सिंग कॉलेज हैं, आप अपनी इच्छानुसार किसी भी कॉलेज में प्रवेश ले सकते हैं।

भारत में सर्वश्रेष्ठ नर्सिंग कॉलेज

दोस्तों, अब आपको पता चल जाएगा कि भारत में सबसे अच्छा नर्सिंग कॉलेज कहाँ है ताकि आप पूरे कॉलेज के बारे में जान सकें और आप भारत के शीर्ष कॉलेज में अपनी पढ़ाई कर सकें। तो चलिए अब जानते हैं।

  • अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान दिल्ली
  • पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च चंडीगढ़
  • पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय
  • मणिपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन
  • क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज लुधियाना
  • श्री रामचंद्र मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट चेन्नई
  • गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय
  • भारती विद्यापीठ डीम्ड यूनिवर्सिटी
  • आर्मी कॉलेज ऑफ नर्सिंग

नर्स के कार्य-

नर्स की नौकरी को कई श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, एक नर्स जो सामान्य नर्स क्लिनिक, अस्पताल, नर्सिंग होम में सामान्य कार्य करती है उसे सामान्य नर्स कहा जाता है। इनका मुख्य कार्य डॉक्टर को उसके काम में मदद करना और मरीजों की देखभाल करना और डॉक्टर के अनुसार समय-समय पर मरीजों को दवा देना, बीपी चेक करना, काम देखना आदि है।

इसके बाद दाई जो गर्भवती महिलाओं की देखभाल करती हैं और प्रसव के दौरान उनकी मदद करती हैं। इसी तरह आप नर्सिंग के अन्य क्षेत्रों में विशेषज्ञता हासिल कर किसी भी क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल कर सकते हैं। जैसा-

मिडवाइफरी प्रैक्टिशनरसाइकियाट्रिक नर्सिंगऑपरेशन रूम नर्सिंगडिसेबल मेडिकल नर्सिंगक्रिटिकल-केयर नर्सिंगआपातकालीन और आपदा नर्सिंगकार्डियक थोरैसिक नर्सिंग नर्सिंग शिक्षा और प्रशासन न्यूरो-नर्सिंग नर्सिंग नवजात शिशु देखभाल (नव-प्रसव नर्सिंग) कैंसर- ऑन्कोलॉजी नर्सिंग नर्सिंग से जुड़े लोग जो ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा सेवाएं प्रदान करते हैं, स्वास्थ्य कार्यकर्ता कहलाते हैं।

नर्सिंग का कोर्स करने के बाद कहां मिलेगी नौकरी?

नर्सिंग में आपको निजी और सरकारी दोनों क्षेत्रों में नौकरी के अवसर मिल सकते हैं। इसके अलावा संविदा पर रिक्तियां भी समय-समय पर निकलती रहती हैं। इनमें भी आप आवेदन कर सकते हैं। आपको सरकारी क्षेत्र जैसे रेलवे, सेना, सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता, राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन आदि में नौकरी मिल सकती है।

इन सबके अलावा आप प्राइवेट हॉस्पिटल, क्लीनिक, नर्सिंग होम में भी जॉब कर सकते हैं। परामर्श केंद्रों और स्वास्थ्य विभाग, पुनर्वास ग्रह, औद्योगिक घरानों, स्कूल स्वास्थ्य नर्सों आदि जैसे स्थानों पर नौकरी के कई अवसर उपलब्ध हैं।

नर्सिंग प्रोफेशनल्स को गाइनेक हेल्थ नर्स, मैटर्नल हेल्थ नर्स, एडल्ट हेल्थ, मेंटल हेल्थ नर्स, स्कूल नर्स, नियोनेटल नर्स, डिसेबिलिटी नर्स, हेल्थकेयर असिस्टेंट आदि के रूप में काम करने का अवसर मिलता है। इसके अलावा आप बीएससी नर्सिंग करने के बाद भी जा सकते हैं। एमएससी नर्सिंग करने के बाद शिक्षण के क्षेत्र में।

यदि आप विदेश में काम करना चाहते हैं, तो आपको विदेश में नौकरी पाने के लिए ग्रेजुएट ऑफ फॉरेन नर्सिंग स्कूल (CJFNS) पर कमीशन पास करना होगा और अंग्रेजी की परीक्षा एक विदेशी भाषा (TUFEL) परीक्षा है। अगर आप नौकरी पाना चाहते हैं तो आपको सीजीएफएनएस परीक्षा पास करनी होगी। इसकी कोचिंग कोच्चि और बैंगलोर देश के दो ही कोचिंग सेंटर हैं।

विदेश में सैलरी की बात करें तो यह सैलरी काफी आकर्षक होती है। आप विदेश में लगभग 1 लाख रुपये प्रति माह या उससे अधिक प्राप्त कर सकते हैं।

नर्सिंग कोर्स की रूपरेखा-

नर्सिंग कोर्स के तहत आप डायटेटिक्स, कार्डियोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिक्स, ऑप्थल्मोलॉजी, ऑर्थोपेडिक्स आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में विशेषज्ञता हासिल कर सकते हैं। एमएससी नर्सिंग के बाद इस क्षेत्र में एमफिल और पीएचडी भी किया जा सकता है।

नर्स का वेतन कितना होता है?

दोस्तों जब हम कुछ बनने की सोचते हैं, तो सबसे पहले मन में यह सवाल आता है कि हम कौन सा कोर्स करने जा रहे हैं। उसमें कितनी सैलरी है तो आइए अब जानते हैं कि एक नर्सिंग की सैलरी कितनी होती है।

दोस्तों एक नर्स को हर महीने औसतन 12 से लेकर ₹15000 तक की सैलरी मिलती है, फिर जैसे-जैसे वह इस सेक्टर में अपना समय बिताती है, उसकी सैलरी भी 40,000 से बढ़कर 50,000 हो जाती है।

दोस्तों एक नर्स का काम बहुत ही मेहनत और जिम्मेदारी का काम होता है। नर्स को भी समाज में काफी सम्मान मिलता है।

आज आपने क्या सीखा?

तो दोस्तों आज कि इस लेख में मैंने आपको बताया कि आखिर Nurse kaise Bane और नर्स बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए? इसके लिए कोर्स और कॉलेज के बारे में भी हमने आपको पूरी जानकारी दी। मुझे उम्मेद है कि आप अब जान ही गए होंगे कि Nurse kaise Bane दोस्तों अगर आपको पूरा समझ आ गया है कि Nurse kaise Bane और मेरा यह लेख Nurse kaise Bane अच्छा लगता है तो कृपया इसे अन्य लोगों तक भी जरूर शेयर करें।

Manshu Sinha
Manshu Sinhahttps://easygyaan.net/
Hello friends, welcome to your Easy Gyaan blog. I am Manshu Sinha the administrator of this website, I like to reach people with different types of information about technology and science, so I started this website.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular