HomeCarrierPilot kaise Bane - कोर्स {Salary Education}बिना पैसे के पायलट कैसे बने?

Pilot kaise Bane – कोर्स {Salary Education}बिना पैसे के पायलट कैसे बने?

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस नए लेख में,आज हम आपको बताएंगे कि Pilot kaise Bane,(बिना पैसे के पायलट कैसे बने) पायलेट बनने के लिए कौन स कोर्स करना पड़ता है? पायलेट का कार्य क्या होता है? Pilot कि सैलेरी कितनी होती है? ये सारी जानकारी आज हम आपको इस लेख में देंगे।

जो छात्र भारतीय वायु सेना में Pilot बनने की इच्छा रखते हैं, उन्हें AFCAT, CDS जैसी प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है। हमारे इस लेख में आपको एक Pilot कैसे बने Pilot बनने में कितना समय लगता है, इसकी पूरी जानकारी दी जाएगी।

बहुत लोग Pilot बनना चाहते हैं, लेकिन उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि Pilot कैसे बने, जिसके कारण वे Pilot बनने का अपना सपना पूरा नहीं कर पा रहे हैं। कई लोग ऐसे भी होते हैं कि उनका सपना इस रोमांचक फील्ड करियर को बनाने का होता है, लेकिन जब पता चलता है कि Pilot Course की फीस बहुत ज्यादा है तो गरीब निराश होकर बैठ जाते हैं।

अगर आप भी गरीब परिवार या मध्यम परिवार से हैं, जो Pilot Course की फीस नहीं भर पा रहे हैं तो हम आपको एक ऐसा तरीका भी बताएंगे जिससे आप बिना एक रुपया खर्च किए Pilot बन सकते हैं। आपको बस मेहनत करनी है। बहुत से छात्र यह पूछते रहते हैं कि बिना पैसे खर्च किए Pilot कैसे बने (बिना पैसे के पायलट कैसे बने), तो इसके बारे में भी पूरी जानकारी होगी।

यदि आपका सपना एक Pilot बनना है और खुले आसमान में उड़ान भरना है, तो एक Pilot बनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकताओं में से एक वाणिज्यिक Pilot लाइसेंस या एक निजी पायलट लाइसेंस प्राप्त करना है। जिसके लिए इच्छुक छात्र Pilot लाइसेंस के लिए भी आवेदन कर सकते हैं, हालांकि यह एक बेसिक लाइसेंस है जो किसी भी विमान को उड़ाने में सक्षम नहीं है।

Pilot Kaise Bane

जो लोग आसमान में उड़ने का सपना देखते हैं, उनके लिए पायलट के तौर पर Pilot बनाना काफी अच्छा करियर हो सकता है। क्योंकि एक पायलट की तनख्वाह बहुत आकर्षक होती है और साथ ही जीवन बहुत ग्लैमरस होता है और उनका काम बहुत रोमांचक होता है।

Pilot बनने के दो तरीके हैं:- सेना में वायु सेना का Pilot बनकर या इंडिगो, एयर इंडिया, स्पाइसजेट जैसी एयरलाइन कंपनी में कमर्शियल Pilot बनकर। हालांकि इसके लिए छात्रों को 12वीं के बाद एविएशन Course में जाने के लिए अच्छे अंकों के साथ 10वीं पास करनी होती है।

उसके बाद पायलट बनने के लिए छात्र को अपनी 11वीं और 12वीं क्लास फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स के साथ अनिवार्य रूप से करनी होती है। साइंस सब्जेक्ट (PCM) में 11वीं और 12वीं पास करने के अलावा आपकी इंग्लिश स्पीकिंग में भी अच्छी पकड़ होनी चाहिए। लगभग सभी उड़ान संस्थान विज्ञान पृष्ठभूमि वाले छात्रों को प्रवेश देते हैं, लेकिन कुछ उड़ान संस्थान commerce पृष्ठभूमि वाले छात्रों को कॉलेजों में प्रवेश लेते हैं।

प्रवेश परीक्षाNDA परीक्षा
योग्यता10+2 (12वी)विज्ञान /कॉमर्स
लाइसेंसकमर्शियल पायलट लाइसेंस (CPL)
वेतन2 लाख से 5 लाख
पायलट ट्रेनिंग कोर्स की फीस15 लाख से 20 लाख रु. (लगभग)
पायलटों के प्रकारAir पायलट, commercial पायलट, फाइटर पायलट, charter पायलट
शीर्ष पायलट स्कूलइंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी, बॉम्बे फ्लाइंग क्लब, राजीव गांधी विमानन प्रौद्योगिकी अकादमी, मध्य प्रदेश फ्लाइंग क्लब
Pilot kaise Bane बिना पैसे के पायलट कैसे बने?

Pilot बनने के लिए क्या करें?

  • प्रथम दसवीं पास करिए।
  • 11वीं कक्षा में साइंस स्ट्रीम चुनें।
  • साइंस स्ट्रीम में पीसीएम (फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स) विषय चुनकर 12वीं पास करें।
  • कम से कम 50℅ अंकों के साथ 12वीं पास की हो।
  • अपनी अंग्रेजी भाषा को मजबूत करें।

Pilot बनने में कितना समय लगता है?

Pilot बनने के लिए आपको नागरिक महानिदेशालय (DGCA) और भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी फ्लाइंग क्लब में प्रवेश लेना होगा। इसके साथ ही आपको स्टूडेंट Pilot लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा और Pilot बनने के लिए एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना होगा। परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, आपको प्रशिक्षण पूरा करना होगा। इस पूरी प्रक्रिया में आपको भारत में पायलट बनने में लगभग 2 से 3 साल लग सकते हैं।

Pilot बनने के लिए योग्यता

Pilot बनने के लिए आपको को फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स विषयों के साथ 12वीं पास होना चाहिए। इसके बाद आप कमर्शियल Pilot कोर्स कर सकते हैं। आयु सीमा की बात करें तो न्यूनतम आयु 17 वर्ष होनी चाहिए, लेकिन जब आपको सीपीएल यानी कमर्शियल Pilot लाइसेंस जारी किया जाएगा, उस समय आपकी आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। इसे आप इस तरह भी समझ सकते हैं कि आप 17 साल की उम्र से ही पायलट की ट्रेनिंग के लिए पात्र हैं, लेकिन जब आपको ट्रेनिंग के बाद लाइसेंस मिलेगा, जिसे सीपीएल कहा जाता है, तो उस दौरान आपकी उम्र 18 साल पूरी हो जाती है।

इसके उम्मीदवार को कम से कम 55 से 60% अंकों के साथ 12वीं पास होना चाहिए। यह भी जरूरी नहीं कि हर संस्थान में 12वीं में 55 से 60 फीसदी अंक हों। कुछ अच्छे संस्थान हैं जहां सिर्फ पासिंग मार्क्स की जरूरत होती है।

कई लोगों को यह गलतफहमी होती है कि चश्मे का इस्तेमाल करने वाले लोग Pilot नहीं बन सकते। लेकिन ये बिल्कुल भी सच नहीं है, ऐसा कहने वाले लोग गलत बोलते हैं। लेकिन अगर आप चश्मे का इस्तेमाल करते हैं तो चश्मा पहनते समय आपकी आंखों की रोशनी 6/6 होनी चाहिए। आपको कलर ब्लाइंडनेस की समस्या नहीं होनी चाहिए।

उम्मीदवार शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए। आपका अंग्रेजी बोलना अच्छा है। अगर इंग्लिश स्पीकिंग अच्छी नहीं है तो अभी से प्रैक्टिस शुरू कर दें, इसके लिए आप इंग्लिश स्पीकिंग क्लास भी जॉइन कर सकते हैं। आपकी हाइट 5 फीट से कम नहीं होनी चाहिए और आपकी नजर सही होनी चाहिए। किसी भी प्रकार की गंभीर बीमारी नहीं होनी चाहिए।

Commercial Pilot Kaise Bane

एक Commercial Pilot वह है जो इंडियन एयरलाइंस के एक विशेष विमान को उड़ाता है। हालांकि, इसके लिए जिस व्यक्ति ने भारतीय प्राधिकरण से Commercial Pilot का प्रमाण पत्र प्राप्त किया है, उसे उन्हें उड़ाने की अनुमति है। आपने भारतीय एयरलाइंस जैसे एयर इंडिया, इंडिगो, जेट एयरवेज आदि का नाम तो सुना ही होगा, ये सभी Commercial Pilot हैं।

Pilot की सैलरी कितनी होती है?

भारतीय वायुसेना में एक Pilot की सैलरी करीब 86,110 रुपये प्रति माह तक हो सकती है। सेवा में अनुभव या पदोन्नति के बाद लगभग 1.5 लाख वेतन मिलता है। कमर्शियल Pilot जॉब भारत में सबसे अधिक भुगतान वाली नौकरी में से एक है। इसके साथ ही यात्रा से जुड़े अन्य लाभ भी मिलते हैं। पायलट बनने की प्रक्रिया में पैसे के साथ-साथ मेहनत भी लगती है, लेकिन अगर आप कमर्शियल Pilot बन जाते हैं तो आपकी सैलरी कुछ इस तरह होगी।

JobSalary Per Month
Captain₹6,00,000 – ₹12,00,000
Senior First Officer₹3,50,000
First Officer₹2,00,000
Junior First Officer₹50,000 – ₹1,00,000
Pilot kaise Bane

Pilot Training Fees

Pilot प्रशिक्षण शुल्क संस्थान से संस्थान में भिन्न होता है। फीस इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप किस तरह के कॉलेज से पायलट ट्रेनिंग कोर्स कर रहे हैं। फिलहाल इसकी फीस 30 से 40 लाख के बीच है। अगर आप किसी और नामी कॉलेज में एडमिशन लेते हैं तो वहां इसकी फीस 50 से 70 लाख तक हो सकती है।

Best School For Pilot Training in India

  • Indira Gandhi National Flying Academy
  • indigo cadet training program
  • Puducherry Thakur College of Aviation
  • Bombay Flying Club
  • Orient Flying School
  • Rajiv Gandhi Academy of Aviation Technology
  • National Flying Training Institute
  • Madhya Pradesh Flying Club
  • Ahmedabad Aviation And Aeronautics Limited
    CAE Oxford Aviation Academy
  • Government Aviation Training Institute
  • Government Flying Club
  • Aviation and Aviation Safety Institute
  • Asiatic International Aviation Academy Indore
  • Acumen School of Pilot Training Delhi
  • Indian Aviation Academy Mumbai
  • International School of Aviation New Delhi

NDA के जरिये Pilot bane

यदि कोई उम्मीदवार प्रिवेट पायलट ट्रेनिंग की फीस नहीं भर पाता है तो वह एनडीए के जरिए पायलट भी बन सकता है। इसके लिए आपको 12वीं के बाद एनडीए की परीक्षा पास करनी होगी। लेकिन इसमें फॉर्म भरते समय आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप एनडीए में एयरफोर्स का चुनाव करें।

एनडीए के माध्यम से आप बान सक्ते को इस तरह से संचालित कर सकते हैं कि इसमें सरकार द्वारा चयन के बाद आपको मुफ्त प्रशिक्षण दिया जाता है। इसके बाद आप एयरफोर्स मी पायलट बन जाते हैं। लेकिन एयरफोर्स की नौकरी करीब 15 साल की होती है। इसे पूरा करने के बाद आप प्राइवेट एयरलाइंस में भी पायलट के तौर पर करियर शुरू कर सकते हैं।

बहुत से लोग पूछते हैं कि Airforce Me Pilot kaise Bane, तो आप NDA के जरिए ही Airforce में पायलट बनने का अपना सपना पूरा कर सकते हैं।

NDA के लिए योग्यता

एनडीए का फुल फॉर्म नेशनल डिफेंस एकेडमी है। इसके लिए उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए या उम्मीदवार नेपाल, भूटान या तिब्बत का शरणार्थी होना चाहिए। इसकी खास बात यह है कि इसमें अविवाहित उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवार की उम्र 15.7 साल से 18.7 साल के बीच होनी चाहिए। आयु सीमा में नियमानुसार छूट का भी प्रावधान है। सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए इसका आवेदन शुल्क 100 रुपये है और यह एससी और एसटी के लिए भी मुफ्त है।

उम्मीदवार को फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी के साथ 12वीं पास होना चाहिए। उम्मीदवारों को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए। एनडीए में चयनित होने के बाद, यह सरकार ही है जो आपका प्रशिक्षण आयोजित करती है। जिसके बाद आप एयरफोर्स या आर्मी में पायलट बन सकते हैं। सरकारी सेवा पूरी करने के बाद आप निजी क्षेत्र में भी पायलट बन सकते हैं।

इस तरह एनडीए के जरिए पायलट बनने के लिए आपको सिर्फ 100 आवेदन शुल्क देना होगा, कोई अन्य खर्च नहीं करना होगा। लेकिन एनडीए की परीक्षा इतनी आसान भी नहीं है. यह बहुत कठिन परीक्षा है। तो इसमें आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी। आइए अब आपको बताते हैं पायलट बनने का अगला तरीका, जिसके जरिए आप पायलट भी बन सकते हैं।

CDS के माध्यम से पायलट कैसे बने

सीडीएस परीक्षा के जरिए आप पायलट बनने का अपना सपना भी पूरा कर सकते हैं, लेकिन इसमें भी आपको एयरफोर्स मी पायलट के तौर पर काम करना होगा। एयरफोर्स से सेवानिवृत्त होने के बाद, आपको प्राइवेट एयरलाइंस में पायलट की नौकरी के लिए भी योग्य माना जाता है।

सीडीएस के लिए उम्मीदवार को भौतिकी और गणित में स्नातक होना चाहिए और साथ ही उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 19 वर्ष होनी चाहिए। उम्मीदवारों को शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए। एनडीए और सीडीएस दोनों में वेतन बहुत आकर्षक है।

क्या बायोलाजी वाले Pilot बन सकते है?

अगर आपने 12वीं फिजिक्स और बायोलॉजी सब्जेक्ट से की है तो आपको किसी अन्य बोर्ड से मैथ्स से सिर्फ एक सब्जेक्ट से 12वीं पास करनी होगी, जिसके बाद आप पायलट बन सकते हैं।

Army Me Pilot kaise bane?

अगर आप सेना में Pilot बनना चाहते हैं तो 12वीं के बाद आप NDA के जरिए सेना में Pilot बन सकते हैं। अगर किसी उम्मीदवार ने गणित विषय से बीएससी किया है तो वह CDS के जरिए सेना में पायलट बन सकता है।

Airforce Me Pilot kaise bane?

वायु सेना में Pilot या सेना में Pilot होना एक ही बात है। आप NDA और CDS के जरिए Pilot बन सकते हैं।

Pilot का वेतन कितना होता है?

Pilot कि अधिकतम सैलेरी 50,000 से 50,0000 तक हो सकती है।

आज आपने क्या सीखा?

तो दोस्तों उम्मीद है आपको यह पोस्ट (बिना पैसे के पायलट कैसे बने) Pilot kaise Bane पसंद आई होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैंने Pilot kaise Bane के बारे में विस्तार से बताया है जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। अगर इस आर्टिकल के बारे में आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट के जरिए पूछ सकते हैं।

Manshu Sinha
Manshu Sinhahttps://easygyaan.net/
Hello friends, welcome to your Easy Gyaan blog. I am Manshu Sinha the administrator of this website, I like to reach people with different types of information about technology and science, so I started this website.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular