HomeCarrierWeb Developer kaise bane वेब डेवलपर कैसे बने 2022

Web Developer kaise bane वेब डेवलपर कैसे बने 2022

दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस नए लेख में आज हम आपको बताएंगे कि आखिर आप Web Developer kaise bane वेब डेवलपर कैसे बने दोस्तों अगर आप Web Development में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको यह लेख जरूर पढ़न चाहिए।

आज के समय में बढ़ती हुई तकनीक को देखते हुए बाजार में वेब डेवलपर्स की काफी मांग है, आज हर व्यक्ति इंटरनेट के माध्यम से हर तरह के उत्पादों और सेवाओं का उपयोग कर रहा है, जिसमें वेबसाइटें महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

यदि आप एक वेब डेवलपर बन जाते हैं तो आप विकास कार्य करके भी बहुत पैसा कमा सकते हैं और साथ ही बाजार में वेब डेवलपर की नौकरी की बहुत मांग है, तो आपको नौकरी आसानी से मिल जाएगी।

तो चालिए जानते हैं कि Web Developer kaise bane और वेब डेवलपर बनने के लिए क्या क्या करना पड़ता है।

वेब डेवलपमेंट क्या है

सबसे पहले हम बात करेंगे वेब डेवलपमेंट किस कहते हैं, वेब डेवलपमेंट में इंटरनेट से जुड़े काम आते हैं। जैसे- वेबसाइट डिजाइनिंग, सॉफ्टवेयर, प्रोग्रामिंग, ऐप, डेटाबेस, डोमेन और होस्टिंग मैनेजमेंट आदि।

एक वेब डेवलपर वह व्यक्ति होता है जो इंटरनेट पर एक वेबसाइट डिजाइन करता है। वेब सॉफ्टवेयर, डेटाबेस और डोमेन, होस्टिंग का प्रबंधन करता है। लेकिन एक वेब डेवलपर का मुख्य काम वेबसाइट बनाना, वेबसाइट डिजाइन तैयार करना और वेबसाइट को अपडेट करना होता है।

आधुनिक ऑनलाइन दुनिया में हर कोई ऑनलाइन आना चाहता है। ऑनलाइन जुड़ने के लिए एक वेबसाइट बनाना चाहता है। इससे आज के समय में वेब डेवलपर्स की मांग काफी बढ़ गई है।

वेब डेवलपर कौन होता है

एक वेब डेवलपर वह व्यक्ति होता है जो किसी वेबसाइट को विकसित और बनाए रखता है। कई प्रकार की वेबसाइटें भी होती हैं जैसे शॉपिंग वेबसाइट, सोशल मीडिया वेबसाइट, किसी संस्था की वेबसाइट और किसी व्यक्ति विशेष की निजी वेबसाइट।

एक वेब डेवलपर इन सभी प्रकार की वेबसाइटों का प्रबंधन करता है। वेबसाइट बनाने के लिए कुछ भाषाओं का प्रयोग किया जाता है।

HTML, CSS और JavaScript का उपयोग वेबसाइट के फ्रंट-एंड को तैयार करने के लिए किया जाता है, जबकि कुछ सर्वर-साइड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे PHP, ASP, NET (C#), Python, Node.js, Go या Java आदि का उपयोग किया जाता है।

बैक-एंड के लिए। प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा डोमेन नेम को मैनेज करना, वेब होस्टिंग को मैनेज करना और वेबसाइट डिजाइन करना आदि वेब डेवलपमेंट का हिस्सा हैं।

Web Developer kaise bane

वेब डेवलपर बनने के लिए सबसे पहले आपको वेबसाइट बनाने की भाषा सीखनी होगी, अगर आप वेबसाइट बनाने की भाषा सीखते हैं, तो उसके बाद आप बहुत आसानी से वेबसाइट बना सकते हैं। यह सारी भाषा आपको Php, Css, Javascript, Jquary आदि जैसे पिता डेवलपर बनने में मदद करेगी।

अगर आप इन भाषाओं को सीख लेते हैं तो आप इन भाषाओं की मदद से किसी भी तरह की वेबसाइट या वेब एप बना सकते हैं और वेब डेवलपर बन सकते हैं।

Website Developer Kaise Bane

वेबसाइट डेवलपर बनने के लिए आपको सबसे पहले इस भाषा को सीखना होगा Html, Css, Php क्योंकि यह भाषा आपकी वेबसाइट के फंक्शन और वेब पेज को डिजाइन करने के लिए उपयोगी होगी।

इनकी मदद से आप किसी वेबसाइट के फंक्शन बना सकते हैं और उन्हें डिजाइन करके आप उस वेबसाइट पर लोगों के सामने सर्विस का प्रोडक्ट बेच सकते हैं।

Website Development Kaise Kare

वेबसाइट डेवलपमेंट को कई तरह से विकसित किया जा सकता है, कुछ लोग (CMS) सीएमएस की मदद से वेबसाइट विकसित करते हैं, कुछ लोग कोर कोडिंग की मदद से वेबसाइट विकसित करते हैं। कुछ लोग Framwork का उपयोग करके वेबसाइट को विकसित करने का काम करते हैं।

आप चाहें तो खुद वेबपेज बनाकर कस्टम कोड लिखकर वेब साइट बना सकते हैं या आप चाहें तो सीएमएस यानि कि कंटेंट मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर वेबसाइट भी बना सकते हैं।

आप एक वेबसाइट बनाने के लिए कोडइग्निटर, लारवेल आदि जैसे फ्रेमवर्क का उपयोग करके एक वेबसाइट भी बना सकते हैं। यह ढांचा आपके कई Development लाइब्रेरी को पहले से ही ढांचे के अंदर रखता है जिसे आप आसानी से उपयोग कर सकते हैं।

Web Developer द्वारा किये जाने वाले कार्य

  • कंप्यूटर भाषाओं के संयोजन में वेब पेज बनाना।
  • सामग्री प्रबंधन प्रणाली (सीएमएस) जैसे वर्डप्रेस आदि पर वेबसाइट बनाना।
  • HTML, CSS और JavaScript का उपयोग करके स्थिर वेब पेज बनाना।
  • वेबसाइट को इस तरह से डिजाइन करना कि विजिटर उस वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा समय बिताए।
  • वेबसाइट का प्रबंधन और अद्यतन करना।
  • वेबसाइट पर किसी भी त्रुटि का समाधान।
  • PHP और Node JS आदि की मदद से बैकएंड को मैनेज करना।
  • आगंतुकों और ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करना।

वेब डेवलपर बने के लिए योग्यता

  • सबसे पहले आपको 10वीं कक्षा अच्छे अंकों से पास करनी होगी।
  • किसी भी स्ट्रीम में बारहवीं कक्षा अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • 12वीं में कंप्यूटर साइंस विषय रखेंगे तो बेहतर होगा।
  • स्नातक डिग्री का अध्ययन करें।
  • कंप्यूटर विज्ञान में स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • बीएकॉम कंप्यूटर साइंस, बीकॉम कंप्यूटर साइंस या बीसीए डिग्री।

वेब डेवलपमेंट कोर्स

  • HTML: यदि आप वेब डेवलपमेंट सीखना चाहते हैं, तो आपको HTML सीखना होगा। यह एक कंप्यूटर भाषा है। इसमें वेबसाइट कैसे बनती है इसके बारे में बताया जाता है। वेब डिज़ाइनर बनने के लिए HTML सीखना आवश्यक है।
  • सीएसएस(CSS): यह एक भाषा है। इसका पूरा नाम Client Site Scripting Language है। इस भाषा में कोडिंग सिखाई जाती है। कोडिंग सीखने में काफी मेहनत लगती है। वेबसाइट बनाने के लिए कोडिंग का ज्ञान आवश्यक है।
  • जावा स्क्रिप्ट(JS): वेब डेवलपर बनने के लिए जावा स्क्रिप्ट भाषा सीखनी होगी। इस भाषा को सीखने के लिए आपको जावा स्क्रिप्ट का कोर्स करना होगा।
  • PHP: PHP का पूरा नाम हाइपरटेक्स्ट प्री प्रोसेस है। यह एक शक्तिशाली सर्वर साइड स्क्रिप्ट भाषा है। इस भाषा को सीखने में काफी समय लगता है। समय के साथ मेहनत करनी पड़ेगी।

वेब डेवलपर जॉब कैसे करे

यदि आप Php, HTML, Css, भाषा जानते हैं तो वेब डेवलपर का काम करना बहुत आसान है। क्योंकि यह वही भाषा है जो वेब डेवलपमेंट के लिए सबसे महत्वपूर्ण है।

अगर आपने वेब डेवलपमेंट सीख लिया है और वेब डेवलपर की नौकरी पाना चाहते हैं तो इसके लिए आप नीचे दिए गए हमारे बटन पर क्लिक करें। आपके सामने वेब डेवलपर जॉब्स की एक लिस्ट खुल जाएगी, जहां आप संपर्क कर सकते हैं और अपने लिए वेब डेवलपर जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

वेब डेवलपर के लाभ

  • अगर आपको ऑफिस में काम करना पसंद नहीं है तो आप घर बैठे भी वेब डेवलपमेंट का काम कर सकते हैं। कई कंपनियां WFH (वर्क फ्रॉम होम) वेब डेवलपमेंट प्रदान करती हैं।
  • आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर भी कमाई कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।
  • अधिकांश टेक स्टार्टअप को एक वेब डेवलपर की आवश्यकता होती है ताकि आप आसानी से नौकरी पा सकें। वेब डेवलपर्स के बारे में एक कहावत है कि अगर आप वेब डेवलपमेंट सीखते हैं, तो आप कभी भूखे नहीं रहेंगे।
  • आप एक फ्रीलांसर के रूप में काम कर सकते हैं जिसमें आपको नई कंपनियों के साथ काम करने का मौका मिल सकता है।

वेब डेवलपर के प्रकार

मुख्य रूप से तीन प्रकार के वेब डेवलपर हैं जो फ्रंटेड वेब डेवलपर, बैकएंड वेब डेवलपर और फुल स्टैक डेवलपर हैं। इनके बारे में हम आपको नीचे विस्तार से बताने जा रहे हैं।

फ्रंटेड वेब डेवलपर

जब हम किसी वेबसाइट पर जाते हैं तो जो कुछ भी हम देखते हैं उसे Fronted कहते हैं। इसमें वेबसाइट का रूप, रंग, चित्र और लेआउट शामिल है। इस लेख में आप जो कुछ भी देख पा रहे हैं वह भी फ्रंटेड का ही हिस्सा है।

एक फ़्रंटेड वेब डेवलपर बनने के लिए, आपको HTML, CSS और JavaScript के साथ-साथ कुछ फ़्रेमवर्क भी सीखने होंगे। Fronted Web Developer की शुरुआती सैलरी 12,000 से 15,000 तक हो सकती है।

बैकएंड वेब डेवलपर

Fronted के बाद अब हम Backend के बारे में जानते है। जब हम Fronted में कुछ लिखते हैं तो उसे बदला नहीं जा सकता। लेकिन बैकएंड का उपयोग डेटाबेस से रीयल टाइम डेटा प्राप्त करने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, जब हम किसी वेब पेज पर लॉग इन करते हैं, तो उपयोगकर्ताओं का डेटा सहेजा जाता है, जिसे बैकएंड भाषा का उपयोग करके उपयोगकर्ता तक पहुंचाया जाता है।

जिसके बाद यूजर या तो लॉग इन हो जाता है या फिर गलत पासवर्ड दिखाया जाता है। इसके लिए आपको कोई भी बैकएंड भाषा सीखनी होगी जैसे। बैकएंड वेब डेवलपर का वेतन फ्रंटएंड डेवलपर की तुलना में अधिक होता है। एक बैकएंड वेब डेवलपर शुरुआत में कम से कम 30,000 रुपये प्रति माह कमा सकता है।

फुल स्टैक वेब डेवलपर

फुल स्टैक डेवलपर को फ्रंटएंड और बैकएंड दोनों का ज्ञान होता है। इसमें डेवलपर को वेबसाइट से जुड़े सभी काम करने होते हैं। Full Stack Developer की सैलरी Frontend और Backend दोनों से ज्यादा होती है.

भारत में बड़ी कंपनियां फुल स्टैक डेवलपर की मांग कर रही हैं। फुल स्टैक डेवलपर बनना एक मुश्किल काम है क्योंकि इसमें आपको हर चीज को हैंडल करना होता है।

वेब डेवलपर की सैलरी कितनी होती है

एक वेब डेवलपर का वेतन उसके कौशल पर निर्भर करता है। आप जितनी अधिक तकनीकों को जानेंगे, आपका वेतन उतना ही अधिक होगा। एचटीएमएल, सीएसएस और जावास्क्रिप्ट और फ्रेमवर्क सीखने के बाद भी आप न्यूनतम 10,000 रुपये कमा सकते हैं।

इसके साथ जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ता है, वैसे-वैसे आपकी सैलरी भी बढ़ती जाती है। अगर आपके पास वेब डेवलपमेंट में 7-8 साल का अनुभव है तो आप भी 1 लाख रुपए महीना कमा सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा?

तो दोस्तों आज के इस लेख में हमने आपको Web Developer kaise bane इसके बारे में शुरू से लेकर अखिर तक पूरी जानकारी दी है।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख Web Developer kaise bane पसंद आता है तो कृपया इसे अन्य लोगों तक भी जरूर शेयर करें।

Manshu Sinha
Manshu Sinhahttps://easygyaan.net/
Hello friends, welcome to your Easy Gyaan blog. I am Manshu Sinha the administrator of this website, I like to reach people with different types of information about technology and science, so I started this website.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular