आप भी बन सकते हैं नर्स! जानिए Nurse kaise Bane 

नमस्कार दोस्तों स्वागत हैं आपका हमारे इस नए लेख में आज हम आपको बताएंगे कि नर्स कैसे बने? (Nurse kaise Bane) दोस्तों अगर आप 12वी पास कर चुके हैं और आप भी अपना करियर आगे बढ़ाने के लिए Nursing को चुनना चाहते हैं तो आपको यह लेख पूरा पढ़न चाहिए।

नर्सिंग क्या है?

आपने अक्सर पुरुषों और महिलाओं को अस्पतालों में मरीजों की सेवा में डॉक्टरों के साथ काम करते देखा होगा। इन लोगों को हम Nurse के नाम से जानते हैं और इनके काम को Nursing कहते हैं। क्या आप जानते हैं कि Nursing भी एक तरह का काम है और आज के समय में यह बहुत तेजी से आगे बढ़ने वाला पेशा है।

Green Star

क्योंकि आज देश-दुनिया में जितनी तेजी से नए अस्पताल बन रहे हैं, मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है, उसी तरह उनमें Nursing की भी जरूरत बढ़ रही है। आज हम आपको बताएंगे कि Nurse बनने के लिए आपको क्या करना होगा।Nurse शब्द सुनते ही हमारे दिमाग में एक महिला की तस्वीर ही आ जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हमने अक्सर महिलाओं को Nurse के रूप में लोगों की सेवा करते देखा है।

Green Star

लेकिन ऐसा नहीं है कि Nursing Course सिर्फ महिलाओं के लिए होता है, पुरुष भी Nursing Course करके Nurse बन सकते हैं। हालांकि ऐसा माना जाता है कि महिलाएं पुरुषों की तुलना में बेहतर देखभाल करती हैं, इसलिए इस क्षेत्र में सबसे ज्यादा महिलाएं देखी गईं। अब इस क्षेत्र में पुरुषों की भागीदारी भी देखी जा सकती है।

Green Star

Nursing स्वास्थ्य सेवा उद्योग से संबंधित एक paramedical पेशा है। जो लोग Nurse के रूप में career बनाना चाहते हैं, ऐसे लोग Nursing का Course करके Nursing में अपना career बना सकते हैं। Nursing के अंतर्गत एएनएम, जीएनएम और बीएससी Nursing जैसे Course आते हैं। नर्सिंग में पुरुष और महिला दोनों अपना career बना सकते हैं।

Green Star

नर्स का क्या काम होता है?

बिना नर्स के कोई अस्पताल नहीं चल सकता, नर्स का काम बहुत जिम्मेदारी का होता है। उसे अस्पताल में एक-एक मरीज की देखभाल करनी पड़ती है। दोस्तों Doctor ही इलाज करते हैं। लेकिन नर्सें उन मरीजों की देखभाल करती हैं, उन्हें सही समय पर दवाएं दें ताकि वे जल्दी ठीक हो सकें।

साथियों, नर्स मरीजों के इलाज में डॉक्टर की मदद करती है। नर्स अस्पताल में इस्तेमाल होने वाले स्वास्थ्य उपकरणों की भी देखभाल करती है। नर्स का मुख्य काम मरीजों की देखभाल करना है। नर्स को यह सुनिश्चित करना होगा कि मरीजों को अस्पताल में किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

Green Star

नर्स नियमित रूप से मरीजों के स्वास्थ्य की जांच करती है ताकि उन्हें पता चल सके कि मरीज के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है या नहीं? यदि रोगी के स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं होता है और उसे किसी प्रकार की समस्या होती है, तो नर्स उसकी देखभाल करती है और तुरंत डॉक्टर को बुलाती है और रोगी की स्थिति के बारे में Doctor को सूचित करती है।

Green Star

क्या नर्सिंग में करियर अवसर है?

आज के समय में अगर किसी भी Sector में अच्छा career बनाया जा सकता है तो वह है नर्सिंग। ऐसा इसलिए है क्योंकि दिन-ब-दिन नए अस्पताल, नर्सिंग होम खुल रहे हैं। इन अस्पतालों में मरीजों की देखभाल के लिए नर्सों की जरूरत होती है।

Green Star

इसके साथ ही इस कोर्स के प्रति लोगों के आकर्षण का कारण आसानी से रोजगार मिलना भी है। इस कोर्स को करने से आप अपने नजदीकी अस्पताल में आसानी से नौकरी पा सकते हैं। जिस तरह हमारे देश की आबादी बढ़ रही है, उसी तरह बीमारियां भी तेजी से बढ़ रही हैं। मरीजों की संख्या बढ़ने से अस्पताल भी बढ़ रहे हैं।

Green Star

अस्पताल में हो रही बढ़ोतरी के कारण नर्सिंग में करियर के अवसर भी बढ़ रहे हैं। देश के अलावा विदेश में भी आपको नर्सिंग की नौकरी करने का मौका मिल सकता है। अगर आपको नर्सिंग क्षेत्र की अच्छी जानकारी है तो आपको इस क्षेत्र में बहुत आसानी से job मिल जाएगी।

Green Star

दोस्तों नर्स बनने के लिए आपके पास कुछ योग्यता होनी चाहिए तभी आप एक अच्छी नर्स बन सकती हैं तो आइए जानते हैं कि वह योग्यता क्या होनी चाहिए।

नर्स बनने के लिए योगयता

Green Star

नर्स बनने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं या 12वीं की परीक्षा पास करनी होती है। नर्सिंग कोर्स करना पड़ता है नर्सिंग कोर्स करने के लिए आपको पहले एंट्रेंस एग्जाम पास करना होता है, उसके बाद ही आपको नर्सिंग कोर्स में एडमिशन मिलता है।

इस विषय में ज्यादा जानकारी के लिए नीचे क्लिक करें।