HomeCarrierWriter kaise bane {Education Qualification} पूरी जानकारी

Writer kaise bane {Education Qualification} पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस नए लेख में आज हम आपको बताएंगे कि Writer kaise bane दोस्तों आप यह तो जानते ही होंगे कि लेखक कौन होता है? इसलिए अगर आप भी Writer kaise bane ये जानना चाहते हैं तो कृपया इस लेख को पूरा पढ़ें।

अपने दैनिक जीवन में हम कई लेख ऑफलाइन और ऑनलाइन पढ़ते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस लेख को लिखने के लिए विशेष व्यक्तियों की नियुक्ति की जाती है और इस व्यक्ति को लेखक कहा जाता है।

अगर आप भी अपना भविष्य एक लेखक के रूप में बनाना चाहते हैं तो आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा। आज के इस लेख में आप जानेंगे कि लेखक क्या है, लेखक का काम, लेखक कैसे बने, लेखक बनने की योग्यता, लेखक बनने के लिए परीक्षा, लेखक बनने की तैयारी कैसे करें, लेखक के लिए कौशल, लेखक में करियर, लेखक सैलरी आदि की सारी जानकारी विस्तार से जानने के लिए उपलब्ध होगी इसलिए पोस्ट को लास्ट तक पढ़ें।

लेखक क्या होता है – What is Writer in Hindi

यदि हम सरल शब्दों में कहें तो, एक लेखक वह होता है जो लेख लिखता है। जिस प्रकार चित्रकार की कला उसकी पेंटिंग होती है, उसी प्रकार लेखक की कला उसके शब्द होते हैं। एक लेखक विभिन्न शैलियों और तकनीकों का उपयोग करके अपने शब्दों और विचारों को लोगों के सामने रखता है, परंतु इस प्रकार सामने लाता है कि पढ़ने वाले को प्रिय लगे क्योंकि पढ़ना कई लोगों को पसंद नहीं होता!

लेखक पहले अपने मन मे विचारों का चिंतन करता है और फिर अपनी कहानी के माध्यम से लोगों का मनोरंजन करता है। एक लेखक किसी कहानी को इतने उत्साह से कह सकता है कि कहानी पढ़ते हुए पाठक के रोंगटे खड़े हो जाते हैं। लेखक साहित्यिक कला और रचनात्मक लेखन के विभिन्न रूपों जैसे उपन्यास, लघु कथाएँ, किताबें, कविताएँ, नाटक, पटकथा और निबंध के साथ-साथ विभिन्न उपयोगितावादी रूपों जैसे रिपोर्ट, लेख, पत्रिकाएँ, संपादकीय और समाचार लेख बनाते हैं तथा उनके बारे में जानकारी रखते हैं।

लेखक काल्पनिक या गैर-काल्पनिक दोनों तरह की कहानियाँ लिख सकते हैं, यह उनकी रुचि तय करती है कि वे किस तरह की कहानियाँ लिखना चाहते हैं। लेखक के शब्द इतने शक्तिशाली होते हैं कि वे जनता के विचारों को बदल सकते हैं। एक लेखक अपने विचारों को कलम से लिखने में माहिर होता है।

Writer kaise bane लेखक बनने के लिए क्या करें

एक लेखक के बारे में सबसे दिलचस्प बात यह है कि उसे बनने के लिए किसी कानूनी डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है। यदि आपमें अपनी सोच को उपयुक्त शब्दों में बदलने का हुनर है तो आप लेखक बन सकते हैं। राइटर बनने के लिए टैलेंट कि जरूरत होती है डिग्री कि नहीं। अगर आपकी किसी भी भाषा पर अच्छी पकड़ है और आपको लगता है कि आप रोचक कहानी लिख सकते हैं तो आप लेखक बन सकते हैं।

लेखक बनने के लिए किसी एक या कई भाषाओं पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए। इसके साथ ही आपमें कुछ नया और दिलचस्प लिखने का हुनर भी होना चाहिए। जनता आपके बोरिंग कंटेंट को पढ़ना पसंद नहीं करेगी। इसके साथ ही आपको दिल से लिखने में सक्षम होना चाहिए। यदि आपमें ये सभी गुण हैं तो आप और भी अधिक सफल लेखक बन सकते हैं। चलिए कुछ जरूरी बाते जानते हैं जो लेखक बनने के लिए जरूरी है-

1.भाषाओं पर पकड़ रखें (Writer kaise bane)

लेखक बनने के लिए आपको उस भाषा का ज्ञान होना चाहिए जिसमें आप लिखना चाहते हैं। यदि आप एक अंग्रेजी लेखक बनना चाहते हैं, तो आपके लिए अंग्रेजी भाषा के मूल सिद्धांतों का ज्ञान होना बहुत जरूरी है क्योंकि आपको भाषा के व्याकरण और शब्दावली का उचित ज्ञान होना चाहिए।

लेखक बनने के लिए सबसे जरूरी चीज है भाषा और साहित्य का ज्ञान। अगर आपकी भाषा ठीक नहीं है तो आपके लेख कौन पढ़ेगा, इसलिए आपको लेखक बनने के लिए भाषा की सही समझ होनी चाहिए। ऐसा बिल्कुल नहीं है कि अगर आप एक ही भाषा में लेखक बनना चाहते हैं तो केवल वही भाषा जान लेने से आप लेखक बन जाएंगे, आपको उसके साथ कम से कम 2 और भाषाओ का ज्ञान होना आवश्यक है।

2.लिखने से पहले पढ़ना सीखें (Writer kaise bane)

लेखक बनने से पहले आपको एक अच्छा पाठक बनना होगा सभी अच्छे लेखक अच्छे पाठक भी होते हैं। लेखक बनने का गुरु मंत्र है कि आप जितना हो सके उतना पढ़ें। जितना अधिक आप पढ़ते हैं, और विशेष रूप से जितनी अधिक किताबें आप पढ़ते हैं, उतना ही आप उच्च गुणवत्ता वाले लेखन के संपर्क में आते हैं। ताकि आपके लेखन की गुणवत्ता भी समय के साथ बढ़ती रहे।

किताबें पढ़कर आप समझ पाएंगे कि कहानी कैसे सुनाई जाती है, जिससे लोगों में कहानी पढ़ने की उत्सुकता बनी रहती है। जितना अधिक आप पढ़ेंगे, आपकी शब्दावली उतनी ही विशिष्ट होगी। नीचे इस लेख में, हमने कुछ किताबें सुझाई हैं जिन्हें आप पढ़ सकते हैं।

मान लीजिए आपको भाषाओं का अच्छा ज्ञान है और आप अब लिखना शुरू करते है तो आप दो लाइन से ज्यादा नहीं लिख पाएंगे क्योंकि जब तक आपको यह ज्ञान नहीं होगा कि शब्दों का उपयोग कैसे करना है आप एक अच्छा कहानी नहीं लिख सकते हैं और यह आप दूसरे बड़े लेखकों कि किताबें पढ़कर और अपने अनुभव से ही सिख पाएंगे।

3.कल्पना करें (Writer kaise bane)

लेखक अपनी कल्पना शक्ति के बिना नहीं लिख सकता है जो कि कोई आसान काम नहीं है। लिखते समय आपको कई ऐसी जगहें मिलेंगी जहां आप नहीं जानते कि आगे क्या लिखना है। लेखक इसे ग्रे एरिया कहते हैं। यह वह जगह है जहाँ आपकी कल्पना आपकी सबसे अधिक मदद करेगी।

कल्पना शक्ति को विकसित करने का एक ही तरीका है, किताबें पढ़ना जब आप पढ़ेंगे तो आपको बहुत सारे विचार आएंगे। और आपके पास जितने अधिक विचार होंगे, उन्हें कागज पर उतारना उतना ही आसान होगा। अपनी पसंदीदा किताबों या अपने पसंदीदा उपन्यासों के पात्रों को समझने की कोशिश करें। उन वाक्यों और शब्दों को खोजें जो आपको लगता है कि उपयुक्त है, और यह समझाने की कोशिश करें कि लेखक ने उस वाक्यांश को क्यों चुना।

लेखक को कौन सी किताबें पढ़ना चाहिए?

एक अच्छा लेखक बनने के लिए आपको साहित्य के साथ इन विषयों पर किताबें पढ़नी चाहिए: मनोविज्ञान, इतिहास, समाजशास्त्र और शरीर विज्ञान यह लेखन में एक लंबा रास्ता तय करेगा, खासकर यदि आप एक उपन्यास लिखना चाहते हैं।

साहित्य

साहित्य कल्पना और वास्तविकता का मेल है। यह हमें अपनी वास्तविकता आपको कल्पना के दायरे में विस्तारित करने की गुंजाइश देता है। आपको क्लासिक साहित्य पढ़ना चाहिए क्योंकि यह आपको गहराई से सोचने और ध्यान केंद्रित करने के लिए मजबूर करता है। यह पाठक को बहुत रचनात्मक बनाता है और कल्पना करने की शक्ति देता है।

मनोविज्ञान

मनोविज्ञान मानव व्यवहार का अध्ययन है। यदि आप एक काल्पनिक कहानी लिखना चाहते हैं, तो मानव मनोविज्ञान को समझना चाहिए क्योंकि यह आपको परिस्थितियों के अनुसार लोगों की प्रतिक्रियाओं को जानने में मदद करेगा।

इतिहास

यदि आप ऐतिहासिक कथा साहित्य या युद्धों से संबंधित कुछ लिखना चाहते हैं तो आपको विशेष रूप से इतिहास का अध्ययन करना चाहिए। इतिहास आपको यह जानने में मदद करेगा कि घटनाओं की श्रृंखला कैसे बनती है और समाज पर उनका प्रभाव कैसे पड़ता है।

समाजशास्त्र

समाजशास्त्र आपको यह समझने में मदद करता है कि समाज और संस्कृति लोगों को कैसे आकार देते हैं। ताकि आपके लिए अपनी कहानी में दुनिया बनाना आसान हो जाए।

एक अच्छे लेखक के गुण?

  • एक अच्छा लेखक पढ़ने पर बहुत ध्यान देता है
  • नई शब्दावली सीखना
  • हमेशा कलम और कागज रखें, क्या आप जानते हैं कि विचार कब आता है?
  • ज्यादा सुनें और कम बोलें
  • अपने आस-पास की चीजों और लोगों को देखें
  • सबसे महत्वपूर्ण लिखते रहें
  • आपके लेखन पर लोगों की प्रतिक्रिया प्राप्त करना

Writer kaise bane Education Qualification

आप 11वीं कक्षा में कोई भी स्ट्रीम (कला, वाणिज्य, विज्ञान) चुन सकते हैं। लेकिन मेरी जानकारी के अनुसार कला अधिक अनुकूल है, क्योंकि आपको हिंदी और अंग्रेजी के अलावा इतिहास, सामाजिक विज्ञान, राजनीति जैसे विषयों का भी अध्ययन करने को मिलता है। जो आपको एक लेखक बनने में मदद करता है।

लोगों की बातों में न आएं कि कला एक अच्छा विषय नहीं है, अपनी रुचि जांचें, आपके लिए क्या आसान है। अगर आप सच में राइटर बनना चाहते हैं तो 11वीं क्लास में आपको आर्ट्स लेना चाहिए। लेखक बनने के लिए आपको किसी विशेष शिक्षा की आवश्यकता नहीं है। अगर आप चीजों को खुद सीखने के लिए तैयार हैं, तो यह काफी है।

सबसे अच्छी शिक्षा यह है कि आप बहुत सारी किताबें पढ़ते हैं और बहुत कुछ लिखते हैं और जो लिखा है उस पर लोगों की राय लेते हैं। यदि आप औपचारिक शिक्षा की तलाश में हैं और अधिक समय लगाने के लिए तैयार हैं – तो आप अंग्रेजी में एमए, मास कम्युनिकेशन में मास्टर डिग्री या पत्रकारिता में डिग्री के लिए जा सकते हैं।

Writer’s के प्रकार

लिखने की कोई सीमा नहीं होती। पेशे में विभिन्न प्रकार के लेखक शामिल हैं जिन्हें लोग किसी विशेष शैली तक सीमित किए बिना चुन सकते हैं। एक व्यक्ति जो अच्छी तरह से वर्णन करता है वह एक कहानी लेखक बन सकता है, जबकि दूसरा व्यक्ति जो तथ्यों और संख्याओं के साथ अच्छी तरह से वर्णन करता है वह पत्रकार या समाचार लेखक बन सकता है। लेखक कई प्रकार के होते हैं, जैसे-

  • पटकथा लेखक
  • ब्लॉगर
  • कंटेंट लेखक
  • कॉपीराइटर
  • समीक्षक
  • अनुवादक
  • शोध लेखक
  • वित्तीय लेखक
  • कथाकार/उपन्यासकार
  • अकादमिक लेखक
  • कवि
  • गीतकार

लेखक कितना कमाता है?

अधिकांश लेखकों को केवल 7.5% – 10% रॉयल्टी मिलती है। मतलब अगर आपकी किताब की कीमत 100 रुपये है तो आपको 7.5 रुपये की रॉयल्टी मिलेगी। जो आपकी मेहनत के हिसाब से बहुत ही कम है।

संक्षेप में कहें तो किताब लिखने से आप अमीर नहीं बन सकते। यदि आप इस कारण इस क्षेत्र में आ रहे हैं तो कृपया इस क्षेत्र में न आएं। शुरुआत में आपको काफी संघर्ष करना पड़ेगा, अगर आपको लगता है कि सिर्फ किताबें लिखने से ही आप घर चला सकते हैं तो इस ढोंग में न रहें।

मेरे कहने का मतलब यह नहीं है कि आपको लेखक नहीं बनना चाहिए। मैं सिर्फ इतना कहना चाहता हूं कि आपको सिर्फ किताब लिखकर नहीं बैठना चाहिए। किताबें लिखने के साथ-साथ आप टीवी, मूवी, मैगजीन, अखबार, न्यूज चैनल के लिए लिखने जैसे दूसरे काम भी कर सकते हैं। इन जगहों पर काम करने वाले राइटर्स को आमतौर पर प्रोफेशनल राइटर भी कहा जाता है।

लेखक बनने के लिए क्या करें?

लेखक बनने के लिए डिग्री की नहीं, टैलेंट की जरूरत होती है। अगर किसी भाषा पर आपकी अच्छी पकड़ है और आपको लगता है कि आप रोचक लेखक लिख सकते हैं तो आप लेखक बन सकते हैं।

लेखक बनने के लिए कौन-कौन से कौशल आवश्यक हैं?

लेखक बनने के लिए ये कौशल होना चाहिए, कम से कम 2-3 भाषाओं का ज्ञान, अच्छा अवलोकन और संचार आदि।

लेखक बनने के लिए दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालय कौन से हैं?

लेखक बनने के लिए दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालय हैं: यूनिवर्सिटी कॉलेज डबलिन, हुलु विश्वविद्यालय, यूनिवर्सिटी कॉलेज, कॉर्को, आदि।

आज आपने क्या सीखा?

आशा है आपको Writer kaise Bane का यह लेख पसंद आया होगा। दोस्तों मैंने इस लेखन में Writer kaise bane इसके सारे सवालों का जवाब विस्तार से मैंने देने का प्रयास किया है। दोस्तों यदि आपको यह लेख Writer kaise bane पसंद आता है तो कृपया से अन्य लोगों तक भी शेयर जरूर करें।

Manshu Sinha
Manshu Sinhahttps://easygyaan.net/
Hello friends, welcome to your Easy Gyaan blog. I am Manshu Sinha the administrator of this website, I like to reach people with different types of information about technology and science, so I started this website.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular